Home > Careers > हर महीने 80,000 रुपये स्कॉलरशिप देगी मोदी सरकार

हर महीने 80,000 रुपये स्कॉलरशिप देगी मोदी सरकार

सरकार ने उच्च शिक्षा संस्थान के छात्रों के लिए अब तक की सबसे बड़ी स्कॉलरशिप की घोषणा की है। इसके तहत आईआईटी, आईआईएसईआर और एनआईटीज जैसे संस्थानों के स्टूडेंट्स को हर महीने 80,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

इस स्कॉलरशिप के लिए पीएमआरएफ के तहत स्कॉलर्स का चयन किया जाएगा। इन चुने हुए स्कॉलर्स को हर महीने 70,000 से 80,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप और सालाना 2 लाख रुपये तक का रिसर्च ग्रांट्स दिया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा तीन साल के लिए 1,650 करोड़ रुपये फंड आवंटित करने की मंजूरी दी गई है।

जो इंजिनियरिंग ग्रेजुएट्स रिसर्च करना चाहते हैं उनके लिए एक और फायदा सामने आया है जिसके तहत वो सीधे पीएचडी आईआईटीज या आईआईएससी बेंगलुरु से कर सकते हैं। ये फायदा आईआईटीज, आईआईएसईआर, आईआईआईटी और एनआईटी के उन बीटेक ग्रेजुएट्स को मिलेगा जिनका चयन पीएमआरएफ के तहत किया जाएगा।

इस स्कीम को साल 2018-19 के शिक्षा सत्र से लागू किया जाएगा। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए सीजीपीए कम से कम 8.5 होना चाहिए।
5 बड़ी ख़ास बातें

1. पीएम रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ) उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे आईआईटीज, आईआईएसईआर और एनआईटी के छात्रों के लिए उपलब्ध होगी।

2. इसमें चुने हुए स्कॉलर्स को पहले दो साल तक 70,000 रुपये हर महीने, तीसरे साल 75,000 रुपये हर महीने और चौथे एवं पांचवे साल 80,000 रुपये हर महीने मिलेंगे।

3. इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस और सेमिनार्स में रिसर्च पेपर्स पेश करने के लिए विदेश यात्रा खर्च के तौर पर पांच सालों तक हर साल 2-2 लाख रुपये का रिसर्च ग्रांट मुहैया कराया जाएगा।

4. स्कीम के तहत साल में 1000 स्कॉलरशिप दी जाएगी।

5. इसके लिए न्यूनतम योग्यता 8.5 सीजीपीए अनिवार्य होगी।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .