Home > Careers > UP Board result 2018: 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट यहां देखें

UP Board result 2018: 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट यहां देखें

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के परिणाम रविवार को घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 75.16 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि इंटरमीडिएट में 72.43 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है।

पिछले वर्ष की तुलना में हाईस्कूल के उत्तीर्ण प्रतिशत में 6.02 की कमी आई है जबकि इंटरमीडिएट में 10.19 प्रतिशत कम परीक्षार्थी पास हुए हैं। हाईस्कूल की टॉप-10 सूची में विभिन्न जिलों के 55 विद्यार्थियों के नाम हैं जबकि इंटरमीडिएट टॉप-10 में 42 विद्यार्थियों के नाम हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के सभापति डॉ. अवध नरेश शर्मा ने रविवार को परिणाम घोषित किए।

पिछले वर्ष की तुलना में आई गिरावट
2017 में हाईस्कूल में 81.18 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि इंटरमीडिएट में 82.62 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली थी। 2016 के परिणाम की तुलना में 2017 में हाईस्कूल के पास प्रतिशत में 6.48 और इंटर में 5.37 की कमी आई थी। हाईस्कूल के उत्तीर्ण प्रतिशत में गिरावट पिछले वर्ष जितनी ही है जबकि इंटर में गत वर्ष की तुलना में दोगुनी गिरावट हुई है।

ऑटो ड्राइवर के बेटे आकाश ने इंटर में किया टॉप
ऑटो ड्राइवर के बेटे ने प्रदेश में टॉपर कर पिता का नाम रौशन कर दिया है। ऑटो ड्राइवर कुलदीप के बेटे आकाश ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में प्रदेश मे टॉप किया है। सिरौली गौसपुर तहसील क्षेत्र के बरदरी मारकामऊ निवासी कुलदीप की गांव में आठ बीघा जमीन है।

बेटे को अच्छी शिक्षा देने के लिए वह बाराबंकी शहर आए और परिवार का खर्चा चलाने के लिए किराए पर ऑटो चलाने लगे। शहर बट्टे ही काशीराम कालोनी में किराये का मकान लेकर वह रहते हैं। आकाश बोर्ड परीक्षा में कुछ कमाल करेगा यह भरोसा कुलदीप को ही नहीं साईं इंटर कॉलेज के हर एक शिक्षक और शिक्षिकाओं को था।

इसका मुख्य कारण गृह परीक्षा में कुलदीप का बेहतर प्रदर्शन था। प्रदेश में कुलदीप पहले स्थान पर आया जैसे ही यह सूचना स्कूल व उसके घर को मिली सभी खुशियों से झूम उठे।कुलदीप की माँ फूल केसरी को पड़ोसियों व मोहल्ले के लोगों ने मिठाइयां खिलाई।
आकाश व उसके माता पिता ने कॉलेज के शिक्षक शिक्षिकाओं को इसका श्रेय दिया।

वेबसाइट से ऐसे जानें रिजल्ट
सबसे पहले UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या upmspresults.up.nic.in पर जाएं।
वेबसाइट खुल जाने के बाद 10वीं और 12वीं कक्षा में से जिसका परिणाम चेक करना है उसके लिंक पर क्लिक करें।
लिंक पर क्लिक करने के बाद रोल नंबर और दूसरी मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें और सब्मिट करें।
इसके बाद रिजल्ट सामने होगा और इसका प्रिंट आउट भी लिया जा सकेगा।

एसएमएस के जरिए देखे रिजल्ट
एसएमएस के जरिए यूपी बोर्ड का रिजल्ट जानने के लिए आप अपने मैसेज बॉक्स में जाकर UP10 लिखें (UP10 <रोल नंबर>) उसके बाद स्पेस देकर अपना रोल नंबर दर्ज करें और फिर उसे 56263 पर भेज दें। वहीं 12वीं का परिणाम जानने के लिए UP12 (UP12 <रोल नंबर>) लिखें और स्पेस देकर अपना रोल नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको ये मैसेज 56263 पर भेजना होगा। बोर्ड आपका मैसेज प्राप्त होने पर परिणाम जारी होने के बाद एक एसएमएस के जरिए आपका रिजल्ट आपके मोबाइल नंबर पर भेज देगा।

UP Board Result 2018Uttar Pradesh Board Class 10th12th Results declared

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .