Home > India News > बजरंग दल पर केस दर्ज़, ‘नफरत की ट्रेनिंग’ के पीछे का सच क्या है ?

बजरंग दल पर केस दर्ज़, ‘नफरत की ट्रेनिंग’ के पीछे का सच क्या है ?

bajrang-dal 2अयोध्या- अयोध्या में हथियार ट्रेनिंग कैंप में मुस्लिम आतंकी दिखाने पर बजरंग दल के आयोजकों पर धर्म विशेष की भावना आहत करने का केस दर्ज किया गया है ! इस मामले पर राजनीति भी खूब हो रही है ! बीएसपी ने बीजेपी और समाजवादी पार्टी की साजिश बताया है तो अखिलेश कह रहे हैं कि ऐसी ताकतों को पनपने नहीं देंगे ! अब सवाल ये है कि इस तरह ‘नफरत की ट्रेनिंग’ के पीछे का सच क्या है ?

इससे पहले उत्तर प्रदेश के गवर्नर राम नाइक ने कहा था कि ‘आत्मरक्षा कैंप’ आयोजित किए जाने में कोई दिक़्क़त नहीं है ! राम नाइक ने कहा था, “जो लोग अपनी रक्षा नहीं कर सकते हैं वो अंततः राष्ट्र की रक्षा भी नहीं कर सकते हैं ! यदि कुछ नौजवान आत्मरक्षा के लिए हथियार चलाने का प्रशिक्षण ले रहे हैं तो इसमें कुछ ग़लत नहीं है !” कांग्रेस ने इन गतिविधियों और इस टिप्पणी की कड़ी आलोचना की थी !

bajrang-dal 3फ़ैज़ाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता ने बताया, “भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए के तहत बजरंग दल के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई है !” बजरंग दल पर धार्मिक आधार पर नफ़रत फैलाने का मामला दर्ज किया गया है !

बजरंग दल ने अयोध्या के कारसेवकपुरम में एक कैंप आयोजित किया था जिसमें उनके अनुसार नौजवानों को ‘आत्मरक्षा का प्रशिक्षण’ दिया गया था ! जब इस कैंप का वीडियो भारतीय मीडिया और सोशल मीडिया पर प्रसारित हुआ, तो विवाद खड़ा हो गया !

हथियारों के साथ ट्रेनिंग ले रहे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का वीडियो 14 मई का है जो 2 दिन पहले टीवी चैनलों पर दिखाया गया ! अयोध्या में हवा में बंदूक लहराते इन युवाओं को आत्मरक्षा के नाम पर बजरंग दल की तरफ से ट्रेनिंग दी गई ! इसी वीडियो में आतंकवादी को मुस्लिम वेशभूषा में दिखाया गया जिसे मारकर बजरंग दल के कार्यकर्ता जश्न मना रहे थे ! टीवी चैनलों पर चले इस वीडियो का संज्ञान लेते हुए अयोध्या में पुलिस ने आयोजकों और कार्यकर्ताओं पर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का केस दर्ज किया है !

bajrang-dal 1आतंकी के तौर पर मुस्लिम किरदार दिखाने को बीएसपी ने समाजवादी पार्टी और बीजेपी की साजिश बताया है जबकि बीजेपी इसे अखिलेश सरकार की सियासत बता रही है ! अखिलेश सरकार कह रही है कि ऐसी हरकतों से बीजेपी की राज्य में दाल नहीं गलने वाली है !

बरंग दल के ट्रेनिंग कैंप पर हो रही राजनीति के बीच यूपी के राज्यपाल हथियारों की ट्रेनिंग को सही ठहरा चुके हैं ! इस बीच 15 से 21 मई तक सुल्तानपुर में भी चले ट्रेनिंग कैंप का वीडियो सामने आया है जिसमें आतंकवाद से लड़ने की ट्रेनिंग दी जा रही है ! यूपी में अगले साल चुनाव हैं और उससे पहले बजरंग दल की योजना सुल्तानपुर, पीलीभीत, नोएडा और फतेहपुर में ऐसे ही कैंप लगाने की है !

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com