साधुओं को नपुंसक बनाने के मामले में CBI जांच - Tez News
Home > State > Harayana > साधुओं को नपुंसक बनाने के मामले में CBI जांच

साधुओं को नपुंसक बनाने के मामले में CBI जांच

court-hammer

सिरसा [ TNN ] पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा की मुश्किलें बढ़ा दी है। प्रैसवार्ता को मिली जानकारी के अनुसार पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने मंगलवार को डेरा में साधुओं को नपुंसक बनाने के मामले में सीबीआई को जांच के आदेश दिए है और कहा है कि सीबीआई इस केस में एफआईआर दर्ज कर जांच करे। बता दें कि 17 दिसंबर को प्रदेश की जांच एजेंसी ने हाईकोर्ट को रिपोर्ट सौंपी थी।

सूत्रों के अनुसार जांच एजेंसी ने कहा था कि डेरा सच्चा सौदा में साधुओं को नपुंसक बनाया गया है। इसके साथ यह भी जोड़ा था कि साधु अपनी मर्जी से नपुंसक बने है।

जांच एजेंसी की रिपोर्ट पर हाईकोर्ट ने सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी। इसके बाद यह फैसला सुरक्षित रखा था। मंगलवार को इस फैसले में हाईकोर्ट ने सीबीआई को जांच के आदेश दिए है। बताया जा रहा है कि इस मामले में डेरा के पूर्व साधु रहे हंसराज चौहान ने 2010 में डेरा सच्चा सौदा में साधुओं को नपुंसक बनाने को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की थी।

सूत्रों के अनुसार हंसराज चौहान ने 166 युवाओं के नाम की सूची तैयार कर कोर्ट में सौंपी थी, जिन्हें डेरा के अस्पताल में अंडकोष निकालकर नपुंसक बनाने का आरोप था।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश की पालना करते हुए मंगलवार को अधिकारियों की एक जांच टीम डेरा सच्चा सौदा पहुंची। टीम में शामिल एसडीएम परमजीत सिंह चहल, सीटीएम पंकज कुमार व डीएसपी जगदीश काजला मंगलवार दोपहर करीब डेढ़ बजे डेरा सच्चा सौदा में दाखिल हुए। डेरा की प्रबंधक कमेटी के सदस्य टीम को मीडिया सेंटर की तरफ स्थित गेट के अंदर लेकर गए। समाचार लिखे जाने तक जांच टीम डेरा के अंदर ही थी।

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम की फिल्म दि मैसेंजर ऑफ गॉड पर श्री अकाल तख्त साहिब की ओर से रोक की मांग पर हरियाणा व पंजाब सरकार की मांग बढ़ गई है। दोनो राज्यों सरकारों ने खुफिया एजेंसियों से फिल्म के रिलीज होने को लेकर संभावित स्थितियों की जानकारी मांगी है। 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com