Home > Careers > UGC NET 2018: आज रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, जानें पेपर पैटर्न

UGC NET 2018: आज रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, जानें पेपर पैटर्न

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आज आखिरी तारीख है। आज के बाद उम्मीदवार जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। उम्मीदवार आज रजिस्ट्रेश और कल तक फी जमा कर सकते हैं। देशभर से उम्मीदवार यूजीसी नेट की वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सीबीएसई यूजीसी नेट की परीक्षा देशभर में 8 जुलाई को आयोजित कराई जाएगी।

सीबीएसई यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए आज भर और रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ये परीक्षा 8 जुलाई 84 सबजेक्ट्स में देशभर के 91 शहरों में आयोजित कराई जाएगी। उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी के अनुसार नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं- * उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

* आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपने डॉक्यूमेंट्स की स्कैन्ड इमेज निकाल लें। इसके लिए उम्मीदवारों को पासपोर्ट फोटो साइज फोटो को जेपीजी फॉर्मैट में 4kb से 40kb की जरूरत होगी। इसके अलावा 4kb से 30kb में हस्ताक्षर की फोटो 3.5 सेमी x 1.5 सेमी में जेपीजी फॉर्मैट में होनी चाहिए। * नेट के लिए सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद परीक्षा फीस जमा करनी होगी। इसके लिए उम्मीदवार क्रेडिट/डेबिट कार्ड या ई-चालान को चुन सकते हैं। मनी ऑर्डर, डिमांड ड्राफ्ट या आईपीओ के जरिये भेजी गई परीक्षा फीस स्वीकार्य नहीं होगी। * यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नीचे दी गई नोटिफिकेशन की सारी जानकारी जरूर पढ़ लें।

नेट के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों के पास पीएचडी की डिग्री है और उन्होंने सितंबर 19, 1991 तक अपनी मास्टर्स की डिग्री पूरी कर ली है, उन्हें भी मार्क्स में 5 प्रतिशत तक की छूट दी गई है।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2018 तक 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्लूडी और महिला उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 प्रतिशत तक की छूट दी गई है। रिसर्च में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को भी आयु सीमा में छूट दी गई है। एलएलएम डिग्री धारकों को तीन साल और आर्म्ड फोर्स में अपनी सेवाएं दे चुके उम्मीदवारों को पांच साल की छूट दी गई है। असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अधिकतम आयु सीमा में कोई लिमिट नहीं है।

इस बार परीक्षा में तीन की बजाय केवल दो ही पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर होगा। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो नंबर के 50 सवाल होंगे। इस पेपर के लिए उम्मीदवारों को 9:30 से 10:30 तक का समय दिया जाएगा। वहीं दूसरा पेपर में दो नंबर के 100 सवाल होंगे और इसके लिए उम्मीदवारों को 11 बजे से 1 बजे तक का समय दिया जाएगा।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com