Home > India News > #RoseDay अपने चाहने वालों के साथ इस तरह सेलिब्रेट करें

#RoseDay अपने चाहने वालों के साथ इस तरह सेलिब्रेट करें

वेलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। रोज डे प्रत्येक साल 7 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग गुलाब का फूल देकर सामने वाले से अपने प्यार का इजहार करते हैं। रोज डे युवाओं में काफी लोकप्रिय है। रोज डे मनाने की शुरुआत पश्चिमी देशों से हुई थी। हालांकि अब यह दुनिया के तकरीबन हर देश में मनाया जाता है। इसके अलावा गुजरते समय के साथ रोज डे को लेकर दुनियाभर के युवाओं में उत्सुकता बढ़ती जा रही है, इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने दिल की बात जाहिर करते हैं और अपने रिश्तों में नई ऊर्जा भरते हैं।

रोज डे सेलिब्रेट करने में गुलाब के फूल का खास महत्व है। गुलाब हमेशा से लोगों को आकर्षित करता रहा है। गुलाब को लेकर कई विद्वानों ने अपनी राय जाहिर की है। आइए पढ़ते हैं ऐसे ही कुछ फेमस कोट्स। 1. “एक गुलाब मेरा बगीचा हो सकता है और एक दोस्त मेरी दुनिया।”- लियो बुस्कालियो। 2. “नाम में क्या है? हम गुलाब चाहे किसी भी नाम से पुकार लें, उसकी गन्ध तो मीठी ही होगी।”- विलियम शेक्सपियर। 3. “एक जवान महिला के गालों की तुलना सबसे पहले गुलाब के फूल से करने वाला शख्स जाहिर तौर पर एक कवि था। इसके अलावा सबसे पहले इसे दोहराने वाला शख्स एक बेवकूफ था।”- साल्वाडोर डाली। 4. “गुलाब के फूलों से प्रेम कीजिए लेकिन इसे पौधे से अलग मत कीजिए।”- एडवार्ड जी बुलेवेल।

रोज डे को सेलिब्रेट करने का एक खास तरीका है। आम तौर पर यह माना जाता है कि इस दिन एक-दूसरे से प्यार करने वाले कपल लाल गुलाब देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं। लेकिन रोज डे को सेलिब्रेट करने का दायरा इससे काफी बढ़कर है। गुलाब के अलग-अलग रंग के फूलों का अलग-अलग मतलब होता है। इस तरह से प्रेमी जोड़े के अलावा रोज डे को हर रिश्ते के लोग सेलिब्रेट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर पीले रंग के गुलाब को लिया जा सकता है। पीले रंग के गुलाब को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। इसलिए आप अपने बेस्ट फ्रेंड को पीले रंग का गुलाब देकर रोज डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com