योग के दौरान ऊँ मंत्र का जाप, मुस्लिम धर्मगुरु भड़के - Tez News
Home > State > Delhi > योग के दौरान ऊँ मंत्र का जाप, मुस्लिम धर्मगुरु भड़के

योग के दौरान ऊँ मंत्र का जाप, मुस्लिम धर्मगुरु भड़के

INDIA-LIFESTYLE-YOGA-GOVERNMENTनई दिल्ली- यो‍ग दिवस को लेकर आयुष मंत्रालय के नए फरमान से विवाद बढ़ सकता है ! जहाँ एक तरफ मंत्रालय ने आदेश दिए हैं कि 21 जून को योग के दौरान ऊँ मंत्र का जाप जरूरी होगा ! तो वहीँ दूसरी तरफ मुस्लिम धर्मगुरु ने इसको असंवैधानिक बताया है ! सूत्रों की मानें तो आयुष मंत्रालय ने इस बाबत पूरी तैयारी कर ली है ! बताया जाता है कि 21 जून को योग के दौरान ऊँ मंत्र का जाप हर भाग लेने वाले के लिए जरूरी होगा !

इस मामले में कोलकाता के मुस्लिम धर्मगुरु शफीक काजी ने कहा कि ये फैसला धर्मनिरपेक्षकता के ख‍िलाफ है ! उन्होंने कहा कि ये सत्ता का गलत इस्तेमाल है, जो हमारी आस्था के ख‍िलाफ है ! ये देश के सभी लोगों की आस्था एक छतरी के नीचे लाने की प्लानिंग है !

मालूम हो कि पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था ! इसकी पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी !

आयुष मंत्रालय की प्रेस रिलीज के मुताबिक, योग दिवस पर कुल 45 मिनट का कार्यक्रम होगा ! इसमें 6 मिनट गर्दन और कंधे से जुड़े आसन होंगे ! दो मिनट प्रार्थना होगी और इसके बाद 23 योग आसन किए जाएंगे !

वहीँ फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने सरकार के इस फैसले का खुलकर समर्थन किया है ! उन्होंने कहा, ‘जो ऊं का उच्चारण नहीं करना चाहते, वो कुछ और बोल लें ! कुछ लोग हर चीज का राजनीतिकरण करना चाहते हैं !’

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com