भारत की सबसे पुरानी चेरामन जुमा मस्जिद जाएंगे मोदी !

Cheraman Juma Masjid
Cheraman Juma Masjid

कोच्चिः खबरे आ रही हैं कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे पुरानी मस्जिद चेरामन जुमा मस्जिद का दौरा कर सकते हैं। माना जा रहा है कि मोदी अल्पसंख्यकों को खुश करने की कोशिश में ये दौरा कर सकते है। जुलाई या अगस्त में केरल दौरे पर मोदी सदियों पुरानी जुमा मस्जिद जा सकते हैं।

बताया जा रहा है कि पीएम के जुमा मस्जिद दौरे का मुख्य मकसद केरल टूरिज्म के मुजिरिस हेरिटेज प्रोजेक्ट के पहले फेस का उद्घाटन करना है। केरल के पर्यटन सचिव जी कमला वर्द्धन ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘पीएम ने मुजिरिस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के लिए केरल दौरे के लिए हामी भरी है, हालांकि इस दौरे की तिथी अभी तक तय नहीं है।’बता करें जुमा मस्जिद की तो भारत में पहली मस्जिद सातवीं सदी में ही बन गई थी।

बताया जाता है कि चेरामन जुमा मस्जिद मोहम्मद साहब के जीवनकाल में ही गई थी। केरल के त्रिशुर जिले में स्थित इस मस्जिद का निर्माण 629 ईस्वी में मलिक बिन दीनार ने कराया था। मलिक दीनार कोडुंगालुर के शासक चेरामन पेरुमल का समकालीन था।

चेरामन पेरुमल ने मक्का की यात्रा की और इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया था। पेरुमल ने ही मक्का के लोगों को भारत में इस्लाम का प्रचार करने के लिए आमंत्रित किया था। कहा जाता है कि उनके न्योते पर ही मलिक बिन दीनार और मलिक बिन हबीब भारत आए और इस मस्जिद का निर्माण कराया। – एजेंसी