Home > India News > समय पर ही होंगे लोकसभा चुनाव, जल्द होगी तारीखों की घोषणा – चुनाव आयोग

समय पर ही होंगे लोकसभा चुनाव, जल्द होगी तारीखों की घोषणा – चुनाव आयोग

लखनऊ : भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव और देश के ताजा हालात के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने स्पष्ट किया कि लोकसभा चुनाव समय पर ही होंगे।

चुनाव आयोग इसके लिए पूरी तरह तैयार है। चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि लोकसभा चुनाव थोड़ा आगे बढ़ाए जा सकते हैं।

वहीं, ईवीएम के सवाल पर उन्होंने कहा कि ईवीएम को हमने फुटबॉल बना दिया है।

फॉर्म-26 के शपथपत्र प्रारूप में बदलाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, ‘ईवीएम को हमने जाने-अनजाने में पूरे देश मे फुटबॉल बना दिया है। रिजल्ट अनुकूल है तो ईवीएम ठीक है और नहीं तो खराब।’

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने फॉर्म 26 में शपथपत्र के प्रारूप में बदलाव किया है। अब प्रत्याशी को पति/पत्नी बच्चों/ आश्रितों के 5 साल की आय का ब्यौरा देना होगा। इसमें देश के साथ ही विदेश की सम्पत्ति का भी ब्यौरा शामिल है। पैन के साथ यह जानकारी देनी होगी।

लॉन्च होगी सी विजिल ऐप

सुनील अरोड़ा ने बताया, ‘इस बार चुनाव में सी विजिल ऐप लॉन्च किया जाएगा। इसे पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर कर्नाटक में लॉन्च किया गया था, जहां हमें 28 हजार शिकायत नागरिकों के जरिए मिली थी।’

उन्होंने बताया कि ऐप के जरिये नागरिक चुनाव से जुड़ी कोई भी शिकायत इस पर करेगा तो 100 मिनट में अधिकारी को रिस्पॉन्स करना होगा कि उन्होंने क्या कार्रवाई की।

उन्होंने बताया कि अगर नागरिक कैश इस्तेमाल करने या कोई और गंभीर शिकायत करते वक्त अपना नाम गुप्त रखना चाहता है तो उसे भी सुविधा होगी। आयोग उस पर की गई करवाई की जानकारी अखबार में विज्ञापन के जरिए देगा।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com