Home > India News > मुख्यमंत्री योगी ने कौशांबी को बौद्ध सर्किट से जोड़ने की कही बात

मुख्यमंत्री योगी ने कौशांबी को बौद्ध सर्किट से जोड़ने की कही बात

कौशाम्बी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध की तपोस्थली कौशाम्बी का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने स्कूल चलो अभियान व टीकाकरण का शुभारम्भ किया। पांच बच्चो को दिया स्कूल बैग व पांच नौनिहालों को खीर खिलाकर अन्न प्रासन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी लोग बच्चो को स्कूल भेजें। टीकाकरण कराकर कुपोषण के खात्मे में सरकार के संकल्प को पूरा करने में सहयोग दें।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बौद्ध तपोस्थली को बौद्ध सर्किट से जोड़ा जायेगा। इसके उत्थान में कोई कसर नही छोड़ी जाएगी।इसके साथ ही उन्होंने जिले के स्थापना दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रमों की शुरुआत की। सबसे पहले बौद्धकालीन अवशेषों, स्तंभों का निरीक्षण किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल भी मौजूद थी।

कौशाम्बी महोत्सव में डिप्टी सीएम केशव का न आना सुर्खियों में रहा  

योगी सरकार में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के गृह जनपद में कौशांबी महोत्सव मनाया जा रहा है लेकिन उनका यहां न होना चर्चा का विषय बना हुआ है। इस कार्यक्रम में उनके न आने कई मायने निकाले जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम के जरिए जिले में गुटबाजी भी उभर कर सामने आ गई है। प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव मौर्या कौशांबी जिले के सिराथू कस्बे के रहने वाले हैं। डिप्टी सीएम बनने के बाद वह दो बार कौशांबी आ चुके हैं।

जिले के स्थापना दिवस के मौके पर बुधवार – बृहस्पतिवार को कौशांबी महोत्सव मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम 2 दिन चलेगा। इस कार्यक्रम में उनके आने की संभावना थी। निमंत्रण भी दिया गया था लेकिन वह नहीं आए।बताया जा रहा है बुधवार को उनका गाजियाबाद में कार्यक्रम है इसलिए नहीं आए।

फिलहाल गुरुवार के भी कार्यक्रम में उनके आने की संभावना नहीं है। दरअसल कौशांबी महोत्सव के मुख्य आयोजक सांसद विनोद सोनकर हैं। बताया जा रहा है सांसद और डिप्टी सीएम के बीच वैचारिक मतभेद है।

इसको लेकर जिले में गुटबाजी भी है। इसलिए डिप्टी सीएम के आने की संभावना नहीं है। हालांकि आज सीएम योगी अदित्यनाथ कौशांबी पहुचे और यहां बौद्ध और जैन धर्म स्थलों का भ्रमण किया। स्कूल चलो, टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया कानून व्यवस्था व विकास कार्यो की समीक्षा की। फिलहाल सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी कौशांबी महोत्सव के लिए काफी गरिमामय रही।

@इश्तियाक अहमद

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com