Home > India > विद्या कुंज में बच्चों ने लिया थ्री डी रंगोली का प्रशिक्षण

विद्या कुंज में बच्चों ने लिया थ्री डी रंगोली का प्रशिक्षण

खंडवा : विद्याकुंज इंटरनेशनल स्कूल में रांगोली पर वर्कशॉप आयोजित की गई। रांगोली की सिद्धहस्त कलाकार श्रीमती मीनाक्षी अग्रवाल और श्रीमती मीना अग्रवाल ने बच्चों को रांगोली बनाने की बारीकियां सिखाई। उन्होंने तीन तरह की रांगोली बनाना सिखाया जिसमे संस्कार भारती, पोस्टर रांगोली और थ्री डी रांगोली प्रमुख है। क़रीब तीन घंटे तक चली इस वर्कशॉप में पहले स्टूडेंट्स को रांगोली बनाकर बताई गयी और फिर उन्होंने खुद इसे बनाया।

श्रीमती मीनाक्षी अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने इस कला का कोई प्रशिक्षण नहीं लिया, बस बचपन से शौकिया इसे करती रही। वे चाहती है बच्चे भी इस कला से वाकिफ़ हो। श्रीमती मीना अग्रवाल कहती है कि बच्चों में कल्पनाशक्ति बहुत जबरदस्त होती है उन्हें बस थोड़ा सही मार्गदर्शन मिल जाये तो वे अपनी कल्पना को पंख लगा सकते है। महत्वपूर्ण बात यह रही कि रांगोली में गर्ल्स के साथ ही बॉयस ने भी बराबर की रूचि दिखाई।

विद्याकुंज की एकेडेमिक डायरेक्टर श्रीमती यामिनी नागड़ा ने कहा कि भारतीय कला और संस्कृति की समृद्ध परंपरा है जिसे नई पीढ़ी का परिचय कराना जरुरी है। नवरात्रि से लेकर दीपावली के पर्व पर रांगोली का अपना खास महत्त्व है। दीपावली उत्सव के आयोजन में रांगोली प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी है जिसमे यह प्रशिक्षण काफी लाभदायक होगा। वर्कशॉप का संयोजन मिस डॉली जिन्दल ने किया। प्रिंसिपल श्रीमती अर्चना करजोदकर ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर आभार प्रदर्शित किया।

News Vidyakunj International School Khandwa – Tez News

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com