कैंसर से बचने के लिए इस कॉफी को पीना है फायदेमंद... - Tez News
Home > Lifestyle > Health > कैंसर से बचने के लिए इस कॉफी को पीना है फायदेमंद…

कैंसर से बचने के लिए इस कॉफी को पीना है फायदेमंद…

glass tea cup

demo pic

कॉफी पीने के शौकीन लोगों को इसका हर स्वाद अच्छा लगता है फिर चाहे कॉफी कोल्ड हो या हॉट. लेकिन अगर आपको कोल्ड कॉफी ज्यादा पसंद है, तो ये आपके लिए फायदे की बात हो सकती है. हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि कोलड कॉफी पीने से कैंसर से बचाव होता है. इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की कैंसर शोध इकाई से जानकारी मिली है।

डब्ल्यूएचओ ने 1991 में कॉफी को ब्लैडर कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले पदार्थ के रूप में वर्गीकृत किया था. लेकिन 1,000 से ज्यादा अध्ययनों की समीक्षा के बाद इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी), जो कि डब्ल्यूएचओ की इकाई है, ने कहा कि कॉफी को कैंसर उत्पन्न करने वाले खाद्य पदार्थो की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने हालांकि आगाह किया है कि अगर बहुत गर्म कॉफी पी जाए तो उससे कैंसर का खतरा हो सकता है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएआरसी ने 23 वैज्ञानिकों से कॉफी और हर्बल चाय से जुड़े कैंसर के खतरे की समीक्षा करवाई, जिन्होंने कॉफी को कैंसर का कारक नहीं बताया।

डब्ल्यूएचओ की कैंसर रिसर्च इकाई का कहना है कि 65 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म कॉफी पीने से ग्रासनली के कैंसर का खतरा हो सकता है।

http://teznews.com/benefit-of-soybean-health-news-in-hindi-sexual-health-tips-in-hindi-40075-2/
Related: जवानी : इसे खाने वाले लोग जल्द बूढ़े नहीं होते !
यह वास्तव में जवानी का बीज है। लंबे समय तक सोयाबीन खाने वाले लोग जल्द बूढ़े नहीं होते। यह एक बेस्ट एंटी एजिंग फूड है। सोयाबीन में प्रोटीन 43 पर्सेंट रहता है। सोया स्नायुओं को शांत रखता है। सोया दूध में लैक्टोज बिल्कुल नहीं होता, इस कारण से बच्चों और डायबिटीज के मरीजों के लिए सोया दूध को वरदान कहा जाता है।

Related: अनेक बीमारियों को रोकने के लिए अपनाये ये तरीके
संतुलित और सेहतमंद जीवनशैली हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, ओबेसिटी, कैंसर, ओस्टियोपोरोसिस, हार्ट अटैक, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, फैटी लीवर और पॉलीसाइस्टिक ओवेरियन डिसीज जैसी जीवनशैली की बीमारियों को रोकने और ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है।

आगे पढ़ें !…….. 

संतुलित वजन सेहत की तरफ पहला कदम है। झटपट खाने, तनावपूर्ण माहौल की वजह से लोग आरामदायक खाने, पूरा दिन अंदर काम, जीरो साइज ने संतुलित वजन और सम्पूर्ण आहार को बिगाड़ दिया है। लोग यह नहीं समझते कि हमें अपने वजन के हिसाब से 30 गुना ज्यादा कैलरीज लेनी होती है, सभी पौष्टिक तत्व लेना जरूरी है।
आगे पढ़ें !…

 

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com