कांग्रेस ने पीएम को पत्र लिख कहा- इन्हें मिले ‘भारत रत्न’

0
16

नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी ने आजादी के आंदोलन में अहम योगदान के लिए भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की मांग की है। पार्टी के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस संबंध में पत्र लिखकर आग्रह किया है।

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में, तिवारी ने कहा है कि भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के प्रति उनके अविश्वसनीय प्रतिरोध से देशभक्तों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया।

शुक्रवार 25 अक्तूबर को लिखे गए इस पत्र में उन्होंने कहा कि मैं इस तथ्य की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं कि शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद का पुरजोर विरोध कर देशवासियों को आंदोलन के लिए प्रेरित किया। इसके बाद 23 मार्च, 1931 को तीनों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दे दिया।

यदि 26 जनवरी, 2020 को इन तीनों को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाता है तो यह उन्हें औपचारिक रूप से ‘शहीद-ए-आजम’ के सम्मान से सम्मानित करने जैसा होगा।

मोहाली में स्थित चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भी शहीद-ए-आजम भगत सिंह एयरपोर्ट, चंडीगढ़ (मोहाली) है। यह कार्य 124 करोड़ भारतीयों की भावानाओं के अनुरूप और उनके दिल व आत्मा को छूने वाला होगा। इससे पहले, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की बात कह चुके हैं।