कांग्रेस ने किया नर्मदा सेवा यात्रा का स्वागत - Tez News
Home > India > कांग्रेस ने किया नर्मदा सेवा यात्रा का स्वागत

कांग्रेस ने किया नर्मदा सेवा यात्रा का स्वागत

congress-with-narmada-seva-yatra-in-mandla

मंडला – मण्डल में नमामि देवी नर्मदे नर्मदा सेवा यात्रा का जगह जगह जोरदार स्वागत किया जा रहा है। प्रदेश की जीवन दायनीय नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से शुरू हुई इस यात्रा को साधू सन्यासियों के साथ – साथ आम जन का भी पूरा समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस भी इस यात्रा में प्रदेश सरकार के साथ कड़ी होती दिखाई दे रही है। आम तौर पर प्रदेश की भाजपा सरकार के फैसलों को लेकर विरोध करने वाली कांग्रेस इससे राजनीती को दूर रखने की बात करते हुए इसे जन – जन की यात्रा और नर्मदा के प्रति लोगों की आस्था बताते हुए यात्रा का स्वागत कर रही है।

प्रदेश के इतिहास में शायद यह पहला मामला होगा जब प्रदेश के मुखिया शिवराज के किसी फैसले या यात्रा का कांग्रेस ने न सिर्फ समर्थन किया बल्कि उसका स्वागत करते हुए उसमे सहभागी भी बन रही है। यह नज़ारा अपने आप में ख़ास होने के साथ – साथ इसके कई छिपे सियासी पहलु भी है। बहरहाल आज चाबी में मुख्य मंत्री की रवानगी के बाद जब यात्रा रवाना होकर मोहगाँव पहुंची तो कांग्रेस ने मंडला विधायक संजीव उइके के नेतृत्व में यात्रा का जोरदार स्वागत किया। मंडला विधायक संजीव उइके ने इसके लिए प्रदेश सरकार को बधाई देते हुए चेतावनी भी दे दी कि सरकार इसे अपनी यात्रा समझने की भूल करते हुए श्रेय लेने की कोशिश न करें। यह प्रदेश के लोगों की नर्मदा के प्रति आस्था की यात्रा है।

इसके साथ ही उन्होंने शिवराज पर तंज कसते हुए कहा कि शिवराज को इसके प्रेरणा केंद्रीय मंत्री उमा भर्ती से मिली। सुश्री भर्ती ने केंद्र सरकार बनने के एक साल के अंदर ही गंगा सफाई अभियान शुरू कर दिया लेकिन नर्मदा शुद्धिकरण का काम शुरू करने में प्रदेश सरकार को 13 साल लग गए।

इसका श्रेय उन्होंने उमा भर्ती और भैया जी सरकार को दिया जिन्होंने नर्मदा शुद्धिकरण के संकल्प के लिए 500 दिन अन्न त्याग दिया था। इस दौरान मंडला के कांग्रेस विधायक यह भी बताने से नहीं चूके कि विधायक बनने के बाद से ही वो नर्मदा को प्रदुषण मुक्त करने की मांग विधान सभा के अंदर और बाहर लगातार उठाते रहे क्योंकि यह उनके स्वर्गीय पिता मंडला के पूर्व संसद व विधायक छोटेलाल उइके की अंतिम इच्छा थी। अपनी पिता की अंतिम इच्छा पूरी होते देख वो प्रसन्न है और सरकार के प्रति आभार भी जाता रहे है।

तो वही प्रदेश सरकार के मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे भी मानते है कि ये न तो प्रदेश सरकार की यात्रा है और ना ही भाजपा की। इसे कांग्रेस – भाजपा से परे रखा जाना चाहिए क्योंकि ये प्रदेश की जीवन रेखा नर्मदा के संरक्षण व संवर्धन को लेकर है। आज जब पूरा विश्व पर्यावण को लेकर चिंतित है तो हम भी इस यात्रा के जरिये नर्मदा को प्रदुषण मुक्त करने का प्रयास कर रहे है।

यात्रा के समर्थन में कांग्रेस भले कुछ भी कहे लेकिन सियासी गलियारों में इसे लेकर सुगबुगाहट जरूर। कांग्रेस भी जानती है कि शिवराज ने नर्मदा सेवा यात्रा के जरिये भले ही सियासी दांव खेलकर हासिये में पड़ी कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ दी हो लेकिन प्रदेश की आस्था का केंद्र नर्मदा को लेकर हो रही यात्रा का कांग्रेस चाह कर भी विरोध नहीं कर सकती। शायद यही वजह है की कांग्रेस इस यात्रा का समर्थन करने मजबूर है।
@सैयद जावेद अली






Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com