Home > India News > CWC की पहले की राउंड की मीटिंग खत्म, आज रात तक होगा अध्यक्ष पर फैसला

CWC की पहले की राउंड की मीटिंग खत्म, आज रात तक होगा अध्यक्ष पर फैसला

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद से ही नए अध्यक्ष के लिए कांग्रेस का इंतजार शनिवार रात तक पूरा हो सकता है। दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक का पहला राउंड पूरा हो गया है और अब 5 अलग-अलग ग्रुप्स की मीटिंग जारी है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इन ग्रुप्स की राय को रात 8 बजे कार्यसमिति की दूसरी मीटिंग में रखा जाएगा और फिर उसके बाद अध्यक्ष का ऐलान होगा।

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गांधी विपक्ष के सबसे मजबूत नेता हैं। उन्होंने कांग्रेस कार्यसमिति और कार्यकर्ताओं का भरोसा जताने के लिए धन्यवाद दिया। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह अध्यक्ष पद से अपने इस्तीफे को वापस नहीं लेंगे। कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने डेमोक्रेटिक तरीके से चुनाव का फैसला लिया है। वर्किंग कमिटी की दूसरी बैठक रात को 8 बजे बुलाई गई है। इस दौरान 5 समूहों की राय को रखा जाएगा और फिर अध्यक्ष का फैसला होगा।

इससे पहले वर्किंग कमिटी की पहली मीटिंग में सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष के नाम पर सहमति बनाने की प्रक्रिया से खुद को अलग कर लिया। दोनों कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक छोड़कर चले गए। सोनिया ने बाहर निकलते हुए कहा, ‘हम (सोनिया और राहुल) सहमति बनाने की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होंगे, इसलिए जा रहे हैं।’ गौरतलब है कि प्रियंका गांधी कार्यसमिति की बैठक में मौजूद हैं। फिलहाल, मीटिंग शाम चार बजे तक सस्पेंड कर दी गई है। शाम चार बजे दोबारा शुरू होने वाली सीडब्ल्यूसी की मीटिंग रात नौ बजे तक चलेगी। पूरी संभावना है कि रात नौ बजे तक कांग्रेस के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा हो जाए।

…ताकि साफ-सुथरा दिखे चुनाव
दरअसल, 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देते हुए यह भी कहा था कि नया अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा। उन्होंने पार्टी में उचित चुनाव प्रक्रिया के तहत नए अध्यक्ष के चयन पर जोर दिया था। राहुल और सोनिया के सीडब्ल्यूसी की मीटिंग छोड़कर जाना इसी बात की पुष्टि का प्रयास है कि नए अध्यक्ष की चुनाव-प्रक्रिया पर गांधी परिवार को कोई प्रभाव नहीं होगा और आम सहमति के आधार पर बिल्कुल साफ-सुथरे तरीके से नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान किया जाएगा।

इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी का विकल्प तलाशने के लिए पार्टी की कार्यसमिति की अहम बैठक दिल्ली में आज सुबह शुरू हुई। इस मीटिंग में पार्टी के सभी प्रदेश अध्यक्षों और राष्ट्रीय नेताओं को बुलाया गया है। सूत्रों के मुताबिक पहले कार्यसमिति की बैठक होगी। उसके बाद अलग-अलग 5 खेमों में नेता चर्चा करेंगे। इसके अलावा क्षेत्रवार पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों से नए अध्यक्ष के चयन को लेकर बातचीत की जाएगी।

कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत, सुशील कुमार शिंदे सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नामों की चर्चा है। इससे पहले शुक्रवार को पार्टी के कई दिग्गज नेताओं ने यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा लेने के लिए राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, अहमद पटेल, रणदीप सुरजेवाला, आरपीएन सिंह, हरीश रावत, मीरा कुमार जैसे दिग्गज नेता पहुंचे हैं।

दरअसल, राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से बनी असमंजस की स्थिति और नेतृत्व के संकट ने पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आर्टिकल 370 सहित कई मुद्दों पर पार्टी के नेता अलग-अलग बयान दे रहे हैं। कई नेता धीरे-धीरे पार्टी को अलविदा भी कर रहे हैं। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से अगले अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कई दौर की बैठकें हुईं, लेकिन किसी नाम पर सहमति नहीं बन पाई। पार्टी के लिए यह इस वजह से भी चिंता की बात है कि महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड जैसे अहम राज्यों में जल्दी ही विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com