Home > Business > कोरेक्स का निर्माण, बिक्री तुरंत प्रभाव से बंद, शेयर्स गिरे

कोरेक्स का निर्माण, बिक्री तुरंत प्रभाव से बंद, शेयर्स गिरे

demo-Pic

demo-Pic

नई दिल्ली- फार्मा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फाइजर ने सरकार की तरफ से प्रतिबंधित खांसी की लोकप्रिय दवा कोरेक्स का निर्माण और इसकी बिक्री तुरंत प्रभाव से बंद कर दी है ! इससे कंपनी के शेयर्स में बड़ी गिरावट आ गई है ! सरकार ने क्लोफेनिरामाइन मेलियट और कोडीन सीरप के निश्चित मात्रा में मिश्रण पर प्रतिबंध लगा दिया था !

दूसरी ओर, कंपनी के इस फैसले के बाद उसके शेयर्स में 7 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई ! जहां एक ओर कंपनी के शेयर्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में गिरकर 1,794 रुपये पर पहुंचे गए, वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज में इसकी कीमत 1,796 रुपये रही ! कंपनी ने इसके असर के संबंध में कहा कि निश्चित तौर पर इस फैसले से उनकी आय और मुनाफे पर बुरा असर होगा !

गौरतलब है कि दिसंबर 2015 के अंत तक यानी वित्त वर्ष की नौ महीने की अवधि में कोरेक्स की 176 करोड़ की बिक्री हुई थी ! फाइजर ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को बताया, ‘सरकार ने 10 मार्च 2016 को जारी अधिसूचना में क्लोफेनिरामाइन मेलियट और कोडीन सीरप के निश्चित मात्रा में मिश्रण की बिक्री और वितरण पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है ! इसके मद्देनजर कंपनी ने कोरेक्स का विनिर्माण और इसकी बिक्री तुरंत प्रभाव से बंद कर दी है !’

कंपनी ने कहा कि कोरेक्स भारत में स्थापित प्रभावोत्पादकता और सुरक्षा मानदंडों का पालन करता है और कंपनी अपने पास उपलब्ध विकल्पों पर विचार कर रही है !

कौन सी दवाएं बैन हुईं?
– जिन दवाओं पर बैन लगाया गया, उनमें कोडीन बेस्ड एफडीसी (फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन) शामिल हैं।
– ये दवाएं बाजार में कोरेक्स और फेंसीडिल जैसे नामों से बिकती हैं।
– हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा जल्द ही सभी बैन दवाओं की लिस्ट जारी की जाएगी।
– ये लिस्ट सभी दवा दुकानों और मीडिया के जरिए लोगों को मुहैया कराई जाएगी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com