इंदौर में मिले पांच मरीज, देशभर में 562 संक्रमित, मृतकों की संख्या 10, पूरा देश लॉकडाउन

इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ मध्यप्रदेश में 14 और देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 542 हो गई है। पांच मरीजों में चार इंदौर के और एक उज्जैन का रहने वाला है। इनमें से तीन मरीज एक ही परिवार के हैं। सीएमएचओ प्रवीण जडिया ने बताया कि मंगलवार को इंदौर से कुल 13 मरीजों और आसपास के जिलों से आठ मरीजों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी सैंपलों की जांच इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में हुई है।


इंदौर कलेक्टर लोकेश जाटव ने भी इसकी पुष्टि की है। जाटव ने बताया कि अभी पांचों मरीजों की हालत स्थिर है। इन सभी मरीजों को वरिष्ठ डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। उन्होंने कहा कि ये मरीज जिनके संपर्क में आए थे उनकी भी तलाश की जा रही है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। जाटव ने कहा कि लॉकडाउन का मैं और मेरे अधिकारी पूरी तरह से निगरानी कर रहे हैं इसके लिए हमने सख्त निर्देश दिए हैं। अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बीते दिनों उल्लंघन करने वालों पर एफआईआर भी दर्ज की गई है साथ ही उनके वाहन जब्त किए गए हैं। अगर फिर भी लोग नहीं माने तो आगे और कठोर कार्रवाई की जाएगी।

देशभर में लॉकडाउन के बाद दिल्ली के लोगों को जरूरी सामानों की कमी न हो इसके लिए आज दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल ने संयुक्त प्रेसवार्ता की। दोनों ने लोगों से अपील की है कि आप अपने घरों में रहें। परेशान न हों, सभी जरूरत के सामानों की दुकानें बंद नहीं की जाएंगी ऐसे में दुकानों पर भीड़ न लगाएं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जरूरी सामान की कोई किल्लत नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि जरूरी सामानों के उन विक्रेताओं के लिए ई-पास जारी किया जाएगा, जो अपनी दुकानें और फैक्टरियां खोलना चाहते हैं। केजरीवाल ने कहा कि अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो तो आप इस हेल्पलाइन नंबर- 23469536 पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

कोरोना वायरस से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हो रही है। 7 लोक कल्याण मार्ग पर चल रही इस बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का नजारा देखने को मिला। पीएम नरेंद्र मोदी भी कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर बैठक कर रहे हैं।


गुजरात में मिले तीन मरीज, 38 हुई संक्रमितों की संख्या
गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 38 हो गई है। बुधवार को गुजरात में कोरोना के तीन नए मरीज मिले हैं। यह जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग ने दी है। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को सुबह अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा में एक-एक मामला सामने आया। उन्होंने बताया कि इनमें से एक मरीज दुबई से लौटा था जबकि दो अन्य लोग देश में ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से प्रभावित हुए। जंयती ने बताया कि इसके साथ ही अहमदाबाद में कुल 14, सूरत एवं वडोदरा में सात-सात, गांधीनगर में छह, राजकोट में तीन और कच्छ में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

महाराष्ट्र में पांच नए मामले, 112 हुई संक्रमितों की संख्या
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 112 हो गई है। बुधवार को महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित पांच नए मरीज मिले हैं।

तेलंगाना में कोरोना वायरस के तीन नए मामले, 39 हुई संक्रमितों की संख्या
तेलंगाना में कोरोना वायरस के तीन नए मामले आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 39 हो गई है। राज्य सरकार ने मंगलवार देर रात एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी। संक्रमित मरीज के संपर्क में आई हैदराबाद निवासी 64 वर्षीय महिला भी नए मरीजों में से एक है। मीडिया बुलेटिन के अनुसार, 57 वर्षीय एक शख्स और भद्राद्री-कोठगुडम की एक अन्य महिला भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वे भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। बुलेटिन के अनुसार, भद्राद्री-कोठागुडम जिले, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम और रंगारेड्डी जिले के आवासीय इलाकों को संक्रमण मुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। तीनों में से किसी मरीज ने विदेश की यात्रा नहीं की थी।

गृह मंत्रालय ने निजी सुरक्षा एजेंसियों से की अपील
गृह मंत्रालय ने निजी सुरक्षा एजेंसियों से 21 दिन के बंद की अवधि में किसी भी गार्ड का वेतन नहीं काटने या नौकरी से नहीं निकालने को कहा है। यह जानकारी गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी है।

देश में कोरोना के मामले बढ़कर 562 हुए
देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 562 हो गए हैं, इनमें से 512 लोगों का इलाज चल रहा है। यह आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग से कोरोना को हराएं
कर्नाटक के बंगलूरू में लॉकडाउन के दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग का अभ्यास करते नजर आए। एक किराने की दुकान के बाहर का यह दृश्य मंगलवार का है। इसे बंगलूरू पुलिस ने जारी किया है।