Home > Gadgets > अपने एंड्रॉइड फ़ोन से ऐसे बनाये फ्री में वेबसाइट

अपने एंड्रॉइड फ़ोन से ऐसे बनाये फ्री में वेबसाइट

सोशल मीडिया के इस युग में आपने कई लोगों को खुद की वेबसाइट का कंटेंट शेयर करते हुए देखा होगा। अगर आप भी अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए स्मार्टफोन एप का सहारा ले सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर और आईट्यूंस स्टोर पर मुफ्त में वेबसाइट बनाने की सुविधा देने वाले कई एप्लीकेशन उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में मौजूद

वीईबली:– क्रिएट ए फ्री वेबसाईट एप से अपने फोन पर टच करके खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। इसके अलावा आप वेबसाइट पर कंटेंट लिखने और फोटो अपलोड करने के लिए फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप से वेबसाइट बनाने के लिए किसी तरह के तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं है।

इसमें लेआउट के कई विकल्प दिए हैं जो आपकी वेबसाइट को आकर्षक लुक देते हैं। इस एप्लीकेशन में दिए गए डैशबोर्ड के विकल्प पर जाकर आप अपनी वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट को इंटरनेट उपभोक्ताओं से मिल रही प्रतिक्रिया के बारे में भी आसानी से जान सकते हैं। इस एप को गूगल प्लेस्टोर पर 4.2 रेटिंग दी गई है।

जिमडो वेब बिल्डर:- आइट्यूंस और गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक्स जीम्बो वेबसाईट बीडर एप को डाउनलोड करने के बाद यूजर मुफ्त में वेबसाइट बना सकते हैं। इसके साथ ही एप से वेबसाइट पर मौजूद डाटा और कंटेंट को एडिट भी किया जा सकता है। एप में दिए गए एक खास फीचर से यूजर अपनी वेबसाइट को मिल रही प्रतिक्रिया के बारे में जान सकते हैं। साथ ही इसके कंटेंट को सीधे सोशल मीडिया पर साझा भी कर सकते हैं।

डिजाइन का विकल्प :- जिमडो वेब बिल्डर में ढेरों प्रकार लेआउट दिए गए हैं, जो वेबसाइट को आकर्षक रंग-रूप देने में मददगार हैं। इससे साइट बनाने पर उसके नाम के साथ वंबसाईट नेम जी म्डोडाॅट काॅम लिखा मिलेगा। जिमडो वेब बिल्डर का वेब वर्जन भी उपलब्ध है। ब्राउजर में जीम्डो डाॅट काॅम टाइप करके यूजर को साइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है।

इसके बाद वे इसकी मदद से जैसी चाहें, वैसी वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। वेबसाइट बिल्डर फॉर एंड्रॉयड:- वेबसाईट बिल्डर फाॅर एंड्रायड एप से यूजर इंटरनेट की दुनिया में अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। इस वेबसाइट का यूजर इंटरफेस अन्य एप्लीकेशन के मुकाबले ज्यादा आसान है।

इस पर वेबसाइट बनाने के लिए यूजर को किसी खास प्रकार के तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं है। इसमें बस कंटेंट लिखते जाने की जरूरत है। एप में कई लेआउट दिए गए हैं, जिनकी मदद से वेबसाइट को बेहतर तरह से डिजाइन किया जा सकता है। यह एप्लीकेशन विज्ञापन मुक्त है। इससे वेबसाइट बनाने पर यूजर को सात पेज मिलेंगे, जिन पर टेक्स्ट समेत फोटो, फ्लिकर इमेज और वीडियो भी अपलोड किए जा सकते हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com