Home > Business > Automobile > विद्यार्थियों ने किया कमाल, बनाई फोर व्हील स्टीयरिंग कार

विद्यार्थियों ने किया कमाल, बनाई फोर व्हील स्टीयरिंग कार

Created car Four Wheel Steeringभोपाल [TNN] आपने अब तक फोर व्हील ड्राइव शॉफ्ट वाली कारों के बारे में तो सुना होगा लेकिन यह पहला मौका है जब फोर व्हील स्टीयरिंग वाली कार आपको देखने को मिलेगी। जहां फोर व्हील ड्राइव वाली कार में चारों पहिए घूमते हैं तो वहीं फोर व्हील स्टीयरिंग वाली कार में चारों पहिए कार को मोड़ने का काम करते हैं। इसका फायदा यह होता है कि लम्बी चौड़ी कार को भी कम से कम जगह में घुमाया जा सकता है। शहर के तंग रास्तों से निकलने और पार्किंग के लिए यह तकनीक अत्यधिक उपयोगी है।
राधारमण ग्रुप आॅफ इन्स्टीट्यूट्स के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छह विद्यार्थियों ने कार चालकों की एक बड़ी समस्या का समाधान पेश किया है। अनुज सिंह, सुदेश बुनकर, अंकित हरणे, सूरज मोदी, बृजेश बुध और विशाल राउतकर ने प्रायोगिक तौर पर मारुति 800 कार में एक ऐसा स्टीयरिंग व्हील लगाने में सफलता हासिल की है जिसकी सहायता से कार के चारों पहियों को मोड़ा जा सकता है। इस स्टीयरिंग व्हील की वजह से किसी भी कार को आम कार की तुलना में आधे स्थान में गोल घुमाया जा सकता है।
इन विद्यार्थियों का नेतृत्व कर रहे प्रोफेसर अजय सिंह ने बताया कि इस स्टीयरिंग व्हील को विकसित करने का उद्देश्य कार के टर्निंग रेडियस को घटाना था ताकि भीड़भाड़ वाले स्थानों में कार को आसानी से निकाला और पार्क किया जा सके। साथ ही इसका यह उद्देश्य भी था कि पहाड़ी इलाकों के तीखे मोड़ों पर कार को आसानी से मोड़ा जा सके। यह सिस्टम बहुत कम लागत में तैयार किया जा सकता है व इसकी लागत पावर स्टीयरिंग की तुलना में काफी कम है। कार सहित किसी भी भारी वाहन में लगाए जाने पर यह सिस्टम वाहन को आम स्टीयरिंग की तुलना में ज्यादा स्थिरता प्रदान करेगा।
प्रोफेसर सिंह ने बताया कि वे इस सिस्टम को लेकर विभिन्न कार कंपनियों से संपर्क करेंगे तथा आने वाले समय में इसके व्यावसायिक उत्पादन के बारे में प्रयास करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस स्टीयरिंग से लैस मारूति 800 कार का एक वीडियो भी उन्होंने यूट्यूब पर अपलोड किया है
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com