Home > Crime > मोबाइल के OTP पासवर्ड से पकड़ा गया वेबसाइट हैकर

मोबाइल के OTP पासवर्ड से पकड़ा गया वेबसाइट हैकर

लखनऊ : सर्विस टैक्स की देनदारी से बचने के लिए एक सीए (चार्टर एकाउंटेंट) ने सिंचाई विभाग की वेबसाइट का वह अकाउंट हैक कर लिया, जिससे कर्मचारियों का ऑनलाइन टीडीएस फाइल किया जाता था। सीए ने डाटा में हेराफेरी कर फेक फाइल भी अपलोड कर दी। सेल व हुसैनगंज पुलिस ने इस सनसनीखेज मामले का राजफाश कर आरोपित सीए संजय फ्रेडरिक सिंह को गिरफ्तार कर लिया है।

एएसपी क्राइम ब्रांच डॉ.संजय कुमार के मुताबिक आरोपित सीए को इनकम टैक्स विभाग ने एक नोटिस भेजी थी। उस पर करीब 21 लाख रुपये सर्विस टैक्स की देनदारी थी। उसने सिंचाई विभाग की वेबसाइट को हैक कर अपनी देनदारी को शून्य कर दिया था। मामले की और गहनता से जांच कराई जा रही है।

सिंचाई विभाग के अभियंता (आहरण एवं वितरण अधिकारी) प्रभात कुमार सिंह ने हुसैनगंज कोतवाली में तीन मई को विभाग की नॉन सैलरी एकाउंट बिल के ऑनलाइन टीडीएस का भुगतान किए जाने वाली वेबसाइट पर उनका अकाउंट हैक किए जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। सेल के उपनिरीक्षक विजय वीर सिंह सिरोही के मुताबिक छानबीन में सामने आया कि लालबाग निवासी सीए संजय फ्रेडरिक करीब एक साल पहले कांट्रेक्ट पर सिंचाई विभाग में ऑनलाइन टीडीएस फाइल करने का काम करता था। बाद में उसे हटा दिया गया था।

चूंकि संजय को वेबसाइट खोलने का पासवर्ड व अन्य डिटेल पहले से पता थी, लिहाजा उसने एनएसडीएल कार्वी से टोकन नंबर प्राप्त कर टीडीएस फाइल करने के लिए सिंचाई विभाग की वेबसाइट पर लॉगइन किया। वेबसाइट पर टीडीएस की पूर्व डिटेल मांगने पर संजय फ्रेडरिक ने वे सभी डिटेल भरीं। डिटेल इंटर करने पर वन टाइम पासवर्ड जनरेट करने के लिए संजय ने अपना मोबाइल नंबर डाला और वन टाइम पासवर्ड हासिल होने पर इंजीनियर प्रभात कुमार सिंह के अकाउंट का पासवर्ड रीसेट कर दिया और उसे खोलकर फेक टीडीएस फाइल अपलोड कर दी। आरोपी ने अपने सर्विस टैक्स में हेराफेरी की।

ऐसे पकड़ा गया आरोपी – सेल के अधिकारियों के मुताबिक आरोपित संजय ने इंजीनियर का अकाउंट हैक करने के लिए अपने मोबाइल नंबर का प्रयोग किया और उस पर वन टाइम पासवर्ड मंगाया था। यही चूक उस पर भारी पड़ी। जांच में मोबाइल नंबर के जरिए वह पकड़ा गया। पुलिस ने आरोपित संजय का मोबाइल नंबर भी बरामद कर लिया है।

crime news website hacker arrested in uttar pradesh

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .