Home > Hindu > सनातनी हुआ हर मार्ग, गूंजे श्रीराम भक्त के जयकारे

सनातनी हुआ हर मार्ग, गूंजे श्रीराम भक्त के जयकारे

Damoh, Madhya Pradesh Shree Ram Bhakt Hanumanदमोह– श्रीराम भक्त पवन पुत्र हनुमान के जयकारों से नगर के मार्ग गुंजायमान होते रहे तो वहीं हजारों की संख्या में उमडी भक्तों की भारी भीड ने सहभागिता कर धर्म लाभ लिया। जहां सम्पूर्ण विश्व में सनातन धर्म के अनुयायी अजंनी सुत बजरंग बली की प्राकटय उत्सव को पूरे धार्मिक मान्यताओं के साथ मनाया गया तो इसी क्रम में नगर में भी प्रात:काल से ही हवन, पूजन का दौर जारी रहा।
प्रत्येक मंदिरों में भक्तों ने अपने आराध्य का विधि-विधान से पूजन किया। संध्या के समय स्थानीय गौरीशंकर मंदिर फुटेरा वार्ड के सिद्ध हनुमान मंदिर से गत अनेक बर्षों की भांति इस बर्ष भी एक विशाल शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ। मंदिर में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम,लक्ष्मण,जानकी के साथ पवन पुत्र के स्वरूपों का आव्हान एवं आरती के साथ शोभायात्रा प्रारंभ हुई। लगभग दो किलोमीटर लम्बी उक्त शोभायात्रा के दौरान बग्गियों पर स्वरूपों के साथ ही अनगिनित रिक्शों पर हनुमान जी के विशाल पोस्टरों को लगाया गया था। पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ ही डीजे पर बजती भक्ति मय धुन एवं भजनों के बोलों पर हजारों भक्तों ने नृत्य किया।
आर्कषण का केन्द्र,श्रीवैष्णव परिवार की झांकी-
प्रति बर्ष की भांति इस बर्ष भी निकली विशाल शोभायात्रा में श्रीवैष्णव परिवार की झांकी प्रमुख आर्कषण का केन्द्र बनी रही। एक सुसज्जित रथ पर आगे धर्म ध्वजा के साथ हाथों में गदा लिये पवन पुत्र के रूप पत्रकार एवं रंगकर्मी डा.एल.एन.वैष्णव खडे होकर भक्तों का उत्साह वर्धन कर उन्हे आशीष प्रदान कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम-पं.रजत दास वैष्णव,लक्ष्मण-पं.कुणाल दास वैष्णव आर्कषक एवं सौम्य भेष में सबको आर्शीवाद प्रदान कर रहे थे। ज्ञात हो कि श्रीवैष्णव परिवार लगभग 16 बर्षों से अपनी एक से एक मनमोहक झांकियों की प्रस्तुतियां दे रहा है। रावण दहन में भी इनके द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली लीला प्रभु श्रीराम की को देखने भी हजारों की भीड उमडती है। रूप सज्जा एवं निर्देशन -पत्रकार एवं रंगकर्मी डा.एल.एन.वैष्णव एवं श्रीमती हंसा वैष्णव का होता है।
अन्य झाकियों भी निकली-
उक्त शोभायात्रा के दौरान पवन पुत्र हनुमान के स्वरूप में पैदल चल जहां भक्तों का उत्साह बडा रहे थे तो वहीं श्रीराम, लक्ष्मण, जानकी के साथ नरसिंह के स्वरूप भी रथ पर विराजमान थे। इसी क्रम में हाथों में गदा के साथ धर्म ध्वजा को थामें हजारों भक्त चलते रहे।
स्वागत,पूजन,अभिनंदन-
पवन पुत्र हनुमान जयंती की संध्या पर निकली शोभायात्रा के दौरान लगातार महाकाली चौक,अग्रवाल धर्मशाला,बडा पुल,धगट चौराहा,विंदन चौराहा,युवा मुस्लिम संघ,बरंडा,घंटाघर,कैलाश लॉज,वैश्य समाज,बकौली,शैलार परिवार,टाकीज तिराहा,पुराना थाना,सिटी नल,कचेरा मंदिर सहित सम्पूर्ण मार्ग में भक्तों ने आरती,पूजनार्चन,पुष्प बर्षा के साथ शीतल पेय,मिष्ठान वितरण किया।
सहयोगी भक्तों का योगदान-
उक्त विशाल शोभायात्रा में बृजेश तिवारी,रूपेश रजक,दीपक मिश्रा,दिनेश अग्रवाल,प्रशांत सोनी ,चंचल सोनी,सौरभ दुबे,कपिल सोनी सहित भक्तों ने स्वरूपों का पूजनार्चन के साथ आव्हान एवं बिदाई की गयी। वहीं विदॅ्वान विप्रों द्वारा पूजनार्चन सम्पन्न कराया गया। इसी क्रम में जिले भर के उत्साही,धर्म प्रेमियों द्वारा शोभायात्रा को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। शोभायात्रा में विभिन्न सामाजिक,राजनैतिक संगठनों के पदाधिकारियों से साथ ही कार्यकर्ताओं द्वारा भी सहभागिता की गयी।
@डॉ. लक्ष्मी नारायण वैष्णव
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com