मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने बताया बॉडी बनाने का सीक्रेट - Tez News
Home > Entertainment > Bollywood > मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने बताया बॉडी बनाने का सीक्रेट

मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने बताया बॉडी बनाने का सीक्रेट

aamir-khansn-dangalबॉलीवुड में अपने किरदार में पूरी तरह ढलने के लिए विख्यात आमिर खान ने कहा है कि अपना वजन कम करने और बॉडी बनाने के लिए वह रोजाना 10 से 12 घंटे तक सोते थे !

‘दंगल’ के लिए आमिर को पहले अपना वजन बढ़ाना था और फिर फिल्म के दूसरे भाग में उन्हें काफी पतला दुबला दिखना था लेकिन मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने यह काम बखूबी किया ! आमिर ने अपने वजन कम करने का राज शेयर करते हुए बताया कि वह अच्छी डाइट और लगभग छह घंटे तक कसरत के साथ-साथ रोज लगभग 10 से 12 घंटे सोते थे !

उन्होंने कहा किसी भी डाइट और कसरत का असर शरीर पर तब तक ठीक से नहीं होता जब तक नींद पूरी ना की जाएं क्योंकि जब तक शरीर को आराम नहीं देंगे तब तक शरीर में जरूरी बदलाव नहीं आएगा, शरीर रिस्पॉन्ड नहीं करेगा !

आमिर ने कहा अच्छी बॉडी बनाने के लिए ज्यादा कसरत करने से जरूरी डाइट और शरीर को आराम देना है ! अगर कसरत की जरूरत 25 प्रतिशत है तो अच्छी डाइट की 50 प्रतिशत और आराम की जरूरत 25 प्रतिशत है !

आमिर ने कहा कि उनके शरीर में 38 प्रतिशत फैट था और वजन कम करने के लिए उन्हें शरीर के फैट को नौ प्रतिशत तक लाना था !

उन्होंने कहा वजन कम करने के लिए पुराने तरीके को अपनाया जिसमें वह कैलरी काउंट कर उसी मात्रा में डाइट लेता था और अपने डाइट में सब कुछ लेता था चाहे वो कर्बोहाइड्रेट हो या फिर फैट ! कई लोग वजन कम करने के लिए कर्बोहाइड्रेट और फैट लेना कम कर देते है जो कि काफी खतरनाक है !

आमिर ने वजन कम करने के लिए दवा का सहारा लेने को भी खतरनाक बताते हुए कहा कि वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, यह साइंटिफिक प्रोसेस है और इसमें समय लगता है ! प्रोफेशनल रिक्वायरमेंट की वजह से मुझे लगभग 25 किलो वजन कम करना था और समय कम होने के कारण मैंने जरूरत से ज्यादा मेहनत की जो हेल्दी नहीं है लेकिन मेरी किस्मत अच्छी थी कि इस दौरान मेरे शरीर को कोई नुकसान नहीं हुआ !

आगामी 23 दिसंबर को रिलीज होने वाली दंगल में आमिर ऐसे पहलवान का किरदार निभा रहे हैं जो समाज के खिलाफ जाकर अपनी बेटियों को रेस्लर बनाते हैं !

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com