Home > India > अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस में गहराया असंतोष

अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस में गहराया असंतोष

deepened-resentment-in-congress-over-the-presidencyअनूपपुर : नगर पालिका चुनाव में नामांकन का अंतिम दिन 6 जनवरी है जैसे-जैसे यह दिन नजदीक आ रहा है कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर असंतोष सारी हदे पार करता दिखाई दे रहा है 28 दिसम्बर 2016 तक कांग्रेस पार्टी में सब कुछ ठीक दिखाई दे रहा था,लेकिन जैसे ही नसरीन साबिर हुसैन को लेकर जातिगत टिप्पणी करने और अध्यक्ष पद की दौड़ में एक बार फिर सुमन राजू गुप्ता का नाम उभर कर सामने आने पर सारा मामला एकदम से बदल सा गया। इसी बात को लेकर अध्यक्ष पद के अन्य दावेदार नसरीन साबिर हुसैन, सरोज सूर्य प्रकाश लोधी, शाहीन असरफ अली व गीता संतोष गुप्ता ने सुमन राजू गुप्ता को टिकट दिए जाने की बात को लेकर खुलकर विरोध करना चालू कर दिया सभी ने एक स्वर में यह कहा कि कांग्रेस संगठन सुमन राजू गुप्ता के अलावा किसी को भी अपना उम्मीदवार बना दे किसी को कोई आपत्ती नही होगी। इस बात पर ब्लाक कांग्रेस अनूपपुर के ब्लाक अध्यक्ष सहित जमुना भालूमाड़ा के नगर अध्यक्ष, महामंत्री सहित सैकड़ो लोगो ने विरोध दर्ज कराया।

हिन्दू-मुस्लिम वाद में हुआ कष्ट-साबिर हुसैन
आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में अनूपपुर ब्लाक अध्यक्ष साबिर हुसैन काफी दुखी मन से इस बात को लेकर काफी आहत थे कि मेरी पत्नी नसरीन हुसैन की दावेदारी को लेकर अन्य दावेदार सुमन गुप्ता के पति राजू गुप्ता द्वारा अपने सहयोगियों के साथ यह बात सामने लाया गया कि यदि पार्टी नसरीन हुसैन को टिकट देती है तो शायद हिन्दुओं के कुछ वोट कट जाएं। इस बात को लेकर उन्होने संगठन व पूर्व विधायक जी के पास कड़ा एतराज जताया उन्होने यह भी कहा कि पसान नगरपालिका क्षेत्र में कांग्रेस का सबसे बड़ा वोट बैंक मुस्लिम समुदाय ही है और यह समुदाय कांग्रेस के साथ सदैव खड़ा रहा है उन्होने यह भी कहा कि जहांॅ तक मेरी ब्यक्तिगत बात है मुझे कभी इस क्षेत्र के लोगो ने हिन्दू मुस्लिम के चस्मे से नही देखा लेकिन दुख इस बात का है कि मेरी ही पार्टी के लोग मुझे हिन्दू मुस्लिम के नजर से देखते हैं साथ ही उन्होने यह भी कहा कि इस चुनाव से पूर्व लगातार तीन बार संगठन ने सुमन गुप्ता को ही अपना उम्मीदवार बनाया जिसमें दो बार उन्हे पराजय का सामना भी करना पड़ा, जबकि पिछली बार अध्यक्ष पद के लिए सामान्य पुरुष  होते हुए भी मजबूत कांग्रेस प्रत्याषी अषोक त्रिपाठी जिनके लिए सभी सहमत थे उन्हे टिकट न देकर समन गुप्ता को टिकट दिया गया था परिणाम स्वरूप कांग्रेस को हार का मुंॅह देखना पड़ा। साथ ही हाल में सम्पन्न लोकसभा उपचुनाव में भी सुमन राजू गुप्ता खुद अपने वार्ड से ही कांग्रेस को बढ़त नही दिला पाए ऐसे में यदि उन्हे फिर से कांग्रेस उन्हे अपना प्रत्याषी बनाती है तो हम लोगो के द्वारा उस नाम का विरोध करना गलत नही है इसीलिए हमने पार्टी संगठन से मांग की है कि इस बार सुमन राजू गुप्ता के अलावा पार्टी किसी को भी अपना उम्मीदवार घोषित कर दे किसी को कोई आपत्ती नही होगी। उन्होने यह भी उम्मीद की है कि पार्टी संगठन और अनूपपुर के लोकप्रिय पूर्व विधायक व मंत्री बिसाहूलाल सिंह सभी की भावनाओं को समझेंगे।

अंजाम भुगतना पडे़गा कांग्रेस को-नसरीन हुसैन
ब्लॉक कांग्रेस कॉमेटी के अध्यक्ष साबिर हुसैन की पत्नि नसरीन हुसैन ने पत्रकारो से बात करते हुए कहा कि मैं बहुत दुःखी हूं कि मुझे मुसलमान होने का दण्ड क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पूर्व मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने दिया है और मुझे पसान नगरपालिका चुनाव 2017 के अध्यक्ष उम्मीदवार का टिकट देने से मना किया है। इस बात का खामियाजा कांग्रेस पार्टी को भुगतना होगा नगरपालिका पसान क्षेत्र की जनता साम्प्रदायिकता को बर्दाष्त नहीं करेगी और कांग्रेस के नीतियो के खिलाफ बिसाहू लाल सिंह और राजू गुप्ता और प्रस्तावित कांग्रेस प्रत्याषी सुमन गुप्ता को भुगतना होगा।

हम लोगों का हमेशा दुरूपयोग हुआ-आशोक त्रिपाठी
सभा और पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता आषोक त्रिपाठी ने कहा कि बिसाहू लाल सिंह ने इस के कांग्रेसी नेताओं का सिर्फ आर्थिक और राजनीति शोषण किया है समय-समय पर मुझसे भी कभी 10, 20, 50, 1 लाख रूपये कार्यक्रम के नाम पर खर्च करवायें पर जब सही कर्मठ कार्यकर्ताओ को टिकट देने की बात आती है तो वह मुकर जाते है इस बात का खामियाजा बिसाहू लाल की हर्ठधर्मिता के वजह से कांग्रेस को भुगतना पड़ता है।

सभी का मिलेगा पुरजोर समर्थन
प्रेस कान्फ्रेंस में मौजूद सरोज सूर्य प्रकाष लोधी, शाहीन असरफ अली, गीता संतोष गुप्ता, अरूण दास गुप्ता (अध्यक्ष इंटक यूनियन) हितेन्द्र मिश्रा (भालूमाड़ा नगर अध्यक्ष), धर्मेन्द्र मिश्रा (जमुना नगर अध्यक्ष),आशोक त्रिपाठी (वरिश्ठ कांग्रेसी) सहित अन्य सभी पदाधिकारियों ने एक स्वर में यह कहा कि हर बार सुमन गुप्ता को ही टिकट क्यों? क्या पार्टी के अन्य लोगो का चुनाव में अपनी दावेदारी का कोई अधिकार नही होगा और फिर जो प्रत्याषी स्वयं के टिकट के लिए पसान के शांत प्रिय क्षेत्र में हिन्दू मुस्लिम का जहर घोल दे ऐसे प्रत्याषी का हम पुरजोर विरोध करते है। सभी ने एक स्वर में कहा कि कांग्रेस संगठन सुमन गुप्ता के अलावा किसी को भी टिकट दे किसी को कोई ऐतराज नही होगा उन्होने यह भी कहा कि संगठन को ब्लाक कांग्रेस के पदाधिकारियों एवं स्थानीय लोगो के भावनाओं की भी कदर करनी चाहिए। इन सभी लोगो ने यह भी कहा कि सुमन गुप्ता के पति राजू गुप्ता द्वारा लगातार लोगो से यह भी कहा जा रहा है कि मेरे ऊपर वर्तमान समय पर काफी कर्ज हो गया है इसलिए भी मेरा चुनाव लड़ना बहुत जरूरी है ताकि मैं चुनाव जीतकर अपने कर्ज को पटा सकूंॅ। सुमन गुप्ता के नाम पर इस बात को लेकर भी एतराज है कि सुमन गुप्ता के पति द्वारा पूर्व से यह भी कहा जाता रहा है कि यदि मुझे टिकट नही मिला तो चाहे मुझे निर्दलीय प्रत्याषी के रूप में ही चुनाव लड़ना पड़े मैं अपनी पत्नी को चुनाव जरूर लड़ाऊंगा। साथ ही इन लोगो ने यह भी आपत्ती दर्ज कराई कि चुनाव हारने के बाद से सुमन राजू गुप्ता संगठन के कार्यो में कभी सक्रिय दिखाई नही दिए। फिर ऐसे व्यक्ति को संगठन के सक्रिय लोग कैसे सिरोधार्य कर सकते हैं इसलिए हम सभी का कांगेस के जिला व प्रदेष संगठन सहित अनूपपुर जिले के निर्माता बिसाहूलाल सिंह जी से निवेदन है कि वे सुमन गुप्ता के अलावा किसी भी प्रत्याषी को कांग्रेस का उम्मीदवार घोषित कर दें किसी को कोई आपत्ती नही होगी। और संगठन ही नही सारे समुदाय के लोग पूरी ताकत के साथ उन्हे जिताने में सफल भी होंगे। उक्त प्रेस कान्फ्रेंस के समय सैकड़ो की संख्या में महिला व पुरूष पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

इन लोगों ने दिया इस्तीफा
पूर्व मंत्री बिसाहू लाल की हठधर्मिता से परेषान होकर ब्लॉक कांग्रेस कॉमेटी के अध्यक्ष साबिर हुसैन सूर्यप्रकाश लोधी वार्ड क्रमां क 05 पार्षद, इंटक एरिया प्रेसीडेंट अरूणकांति दास गुप्ता, अषरफ अली,भालूमाड़ा के नगर अध्यक्ष हितेन्द्र मिश्रा, महामंत्री संतोष कुमार गुप्ता, धर्मेन्द्र कुमार मिश्रा के साथ सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने पदो से त्याग पत्र कांग्रेस प्रदेष अध्यक्ष अरूण यादव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी, प्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश  और सभी वरिष्ठ कांग्रेस जनो को मेल के द्वारा भेजा गया।

[email protected] उरमलिया

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com