अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिंसा प्रभावित इलाकों के विधायकों ने मुझे इस बात की जानकारी दी कि पुलिस बल की इन इलाकों में बहुत कमी है, जबतक पुलिस को उपर से आदेश नहीं मिलते वह कार्रवाई नहीं कर सकते हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्लीवालों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जिस तरह से दिल्ली में हिंसा भड़की उसमे 7 लोगों की जान जा चुकी है। घटना के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई। केजरीवाल ने बैठक में तमाम डीएम और एसडीएम को निर्देश दिया है कि वह हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति मार्च निकालें। इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के हालात पर चिंता जाहिर करते हुए शांति की अपील की है। केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्ली के कुछ हिस्सों में मौजूदा हालात को लेकर काफी चिंतित हूं। हम सभी को एक साथ मिलकर शहर में शांति को बहाल करने की कोशिश करनी चाहिए। मैं फिर सभी लोगों से अपील करता हूं कि वह हिंसा को छोड़ दें। केजरीवाल ने हिंसा प्रभावित इलाकों के तमाम विधायकों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिंसा प्रभावित इलाकों के विधायकों ने मुझे इस बात की जानकारी दी कि पुलिस बल की इन इलाकों में बहुत कमी है, जबतक पुलिस को उपर से आदेश नहीं मिलते वह कार्रवाई नहीं कर सकते हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्लीवालों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हम सभी पूर्वोत्तर दिल्ली की हिंसा को लेकर चिंतित हैं। कई पुलिकर्मी और आम लोग इस हिंसा में घायल हो गए हैं और कई लोगों की जान चली गई है। कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया और दुकानों को नुकसान पहुंचाया गया, यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण घटना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तमाम अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि वह हालात से निपटने के लिए तैयार रहें, घायलों को अच्छा इलाज मुहैया कराया जाए। साथ ही फायर विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर काम करें और हिंसा प्रभावित इलाकों में समय से पहुंचे। इसके अलावा केजरीवाल ने कहा कि मुझे विधायकों ने बताया है कि हिंसा भड़काने वाले लोग बाहर से आ रहे हैं, लिहाजा बॉर्डर को सील करने की जरूरत है और निरोधक गिरफ्तारी की जानी चाहिए।

इस बीच गृहमंत्री अमित शाह ने भी दिल्ली के हालात को लेकर बैठक कर रहे हैं, जिसमे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित तमाम राजनीतिक दल के नेता, वरिष्ठ अधिकारियों, पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक मौजूद हैं। बता दें कि कई जगहों पर मेट्रो ट्रेन के प्रवेश और निकास द्वार को बंद कर दिया गया है। हिंसा को देखते हुए संवेदनशील इलाको में मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। जिन मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया है उसमे जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी इन्कलेव और शिव विहार शामिल हैं। इसके अलावा वेलकम मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया है।