Home > Business > 1000 रुपए का नोट छापने की कोई योजना नहीं

1000 रुपए का नोट छापने की कोई योजना नहीं

नई दिल्ली- इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने कहा है कि सरकार का 1000 रु. का नोट लाने का कोई प्लान नहीं है। हमारा फोकस इस बात पर है कि 500 रु. और छोटे नोटों का प्रोडक्शन और सप्लाई बेहतर तरीके से होती रहे।

बता दें कि मंगलवार को एक अंग्रेजी अखबार ने कहा था कि सरकार 1000 रुपए का नया नोट लाने की तैयारी कर रही है। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने कहा था, 8 नवंबर को बंद किए गए 1000 के पुराने नोट की जगह नए नोट लाए जाने की तैयारी चल रही है। RBI ने इसका प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है। हालांकि, अभी ये नहीं तय हो पाया है कि इन नए नोटों को सर्कुलेशन में कब लाया जाएगा।

अब सरकार की ओर से यह साफ कर दिया है कि 1000 रुपए के नए नोट लाने की उसकी कोई योजना नहीं है। बल्कि, वह 500 रुपए के नए नोटों का अधिक से अधिक प्रॉडक्शन करेगी। यह बात आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज ट्विटर के जरिए कही।

ट्वीट के जरिए शक्तिकांत दास ने कहा है कि सरकार का फोकस 500 रुपए और इससे कम मूल्य के नोटों को ज्यादा से ज्यादा छापे जाने पर है। दास ने कहा कि एटीएम में कम पैसे की शिकायत को हम दूर कर रहे हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि लोग जरूरत के मुताबिक ही पैसा निकालें और बहुत ज्यादा न निकालें क्योंकि इससे लोगों को दिक्कत हो रही है। [एजेंसी]

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com