Home > India > कई बैंकों के बाहर फॉर्म हो रहे 5-5 रुपए में ब्‍लैक

कई बैंकों के बाहर फॉर्म हो रहे 5-5 रुपए में ब्‍लैक

new-rs-500-rs-2000-notesलखनऊ- 500 और 1000 के नोट बैन पर पाबंदी के बाद आम आदमी को राहत नहीं मिल पा रही है। रविवार को भी राजधानी सहित प्रदेश के अन्‍य जिलों का यही हाल है। हालात ऐसे हैं कि लखनऊ के कई बैंकों के बाहर पैसा निकालने के लिए भरे जाने वाले फॉर्म 5-5 रुपए में ब्‍लैक हो रहे हैं। नोट बैन के एलान के बाद से आम आदमी की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई है। नोट एक्सचेंज करने के लिए बैंकों में लंबी कतार और अब पैसा निकालने के लिए एटीएम के बाहर लंबी लाइनें लग रही हैं।

ठाकुरगंज की यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में सुबह 5 बजे से लाइन लगी है। लोगों का आरोप है कि हम यहां सुबहसे लाइन में लगे रहे। इसके बाद दोपहर में 12 बजे बैंक मैनेजर ने कहा कि बैंक में जिसका खाता है, पैसा उसी को मिलेगा। इस वजह से लोगों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं, कई लोग ऐसे हैं जो एक साथ 4 से 5 एटीएम कार्ड से पैसा निकाल रहे हैं। कहा जा रहा है कि हालात सुधरने में अभी भी करीब 10 से 15 दिन और लगेंगे।

राजधानी में करीब 3 हजार से ज्यादा एटीएम मशीनें अलग-अलग बैंकों की हैं। ज्यादातर एटीएम तो इस समय बंद है। जिन एटीएम में पैसा आ भी रहा है, वहां लंबी लाइनाें के चलते एक से डेढ़ घंटे में खत्म हो जा रहा है। एटीएम से पैसा निकालने की लिमिट भी केवल 2 हजार रुपए है। इससे लोगों को और मुश्किलें हो रही हैं।

एक साथ 4 से 5 एटीएम कार्ड से निकाल रहे पैसा
2 हजार की लिमिट और पैसों को लेकर चल रही किल्लत से परेशान ग्राहक एटीएम में अपना नंबर आने के बाद एक साथ 4 से 5 एटीएम से पैसा निकाल रहे हैं।
एटीएम पर मौजूद गार्ड अगर उन्हें रोकने की कोशिश भी करता है तो लोग बीमारी या शादी की मजदूरी बताकर मैनेज करने को कह देते हैं। कई बार ज्यादा कार्ड यूज करने को लेकर एटीएम की लाइन में हंगामा और विवाद की स्थिति भी बन रही है।

एटीएम मशीन में आम दिनों में दो बार कैश जमा किया जाता था, लेकिन पैसों की किल्लत के कारण अब केवल एक बार ही कैश जमा हो रहा है। ये सुविधा भी कुछ ही एटीएम में है।

वहीं, कई एटीएम में बोर्ड या फिर स्क्रीन में नॉट फॉर सर्विस नजर आ रहा है। एटीएम से पैसा निकालने के लिए कस्‍टमर सुबह 4 बजे से तो कभी रात 2 बजे से लाइन लगाने को मजबूर हैं।

बैंकों के बाहर 5-5 रुपए में ब्‍लैक हो रहे फॉर्म
पुराने नोट एक्‍सचेंज करने के लिए बैंकों के बाहर लंबी लाइन लग रही है। इसके मद्देनजर अब दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। बैंकों के बाहर दलाल और ठग नोट एक्सचेंज करने वाले फॉर्म को 5-5 रुपए में आम लोगों को बेच रहे हैं। यह हालात राजधानी के कई बैंकों के बाहर देखने को मिल रहा है।

बता दें, एटीएम में वर्तमान समय में केवल 100 के नोट ही एजेंसीज डाल रही हैं। एक एटीएम में फुल लिमिट में भी अगर पैसा भरा जाए तो केवल 8 लाख 80 हजार ही कैश आ सकता है। अमूमन एक व्यक्ति को 2 हजार रुपए कैश निकालने के लिए केवल 2 से 3 मिनट का समय लगता है। ऐसे में अगर 440 लोगों ने लिमिट में यानी केवल 2 हजार भी कैश निकाला तो उन्हें पूरा एटीएम खाली करने में 146.66 मिनट यानी 2 घंटे 36 मिनट का समय लगेगा। जबकि वर्तमान स्थिति में एटीएम में 3 से 4 लाख रुपए से ज्यादा कैश नहीं डाला जा रहा है। इसी वजह से केवल डेढ़ घंटे में ही एटीएम मशीन खाली हो जा रही हैं।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com