Home > 18+ News Adult > ओरल सेक्स से होती हैं ये बीमारियां, जाने कैसे करे बचाव

ओरल सेक्स से होती हैं ये बीमारियां, जाने कैसे करे बचाव

सेक्स की बात करें तो इसमें ओरल सेक्स भी होता है जिसके कारण आपको बीमारी भी हो सकती है।

हालाँकि सामान्य सेक्स में भी बीमारी का खतरा तो रहता है। वैसे गे या लेस्बियन लोग ओरल और एनल सेक्स ही करते हैं।

एक्सपर्ट्स की माने तो ओरल व एनल सेक्स से हेपेटाइटिस, एचपीवी, सिफिलिस, गोनोरिया और एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है।

एचपीवी वायरस से एनल कैंसर और सर्वाइकल कैंसर का खतरा दो गुना हो जाता है। इसी के बारे में आप यहां जान सकते हैं कि ओरल और अनल सेक्स से क्या क्या बीमारी हो सकती है।

एनल कैंसर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में हुई इंटरनेशनल एड्स मालिगेंसी कॉन्फ्रेंस के अनुसार, समलैंगिक संबंध से एचपीवी का खतरा होता है जो एनल कैंसर यानि गुदे के कैंसर का कारण बन सकता है।

सर्वाइकल कैंसर

पैपिलोमावायरस इन पैथोलॉजी की एक बैठक का हवाला देते हुए डॉक्टर स्टीफन गोल्डस्टोन ने बताया कि एचपीवी वायरस सर्वाइकल कैंसर का भी कारण बन सकता है।

एचआईवी/एड्स

एचआईवी मनुष्य की प्रतिरक्षा प्रणाली को खत्म देता है। जिससे मनुष्य अन्य बीमारियों से लड़ने की ताकत को खो देता है। इसीलिए एड्स को सिंड्रोम कहते हैं।

एड्स से बीमार आदमी को कोई अन्य बीमारी हो जाए तो ज्यादातर चांस होता है कि उस बीमारी का इलाज नहीं हो पाएगा। इसलिए आप कह सकते हैं कि एड्स का मरीज एड्स के कारण नहीं मरता है, वह तो किसी अन्य बीमारियों या संक्रमण या दोनों से मरता है।

गोनोरिया

यह निसेरिया गोनोरीए नामक बैक्टीरिया से होता है। यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है। यह आपके गले, मूत्र नली, योनि और गुदा को संक्रमित कर सकता है।

असुरक्षित यौन, गुदा या मुख मैथुन गोनोरिया के मुख्‍य कारण हो सकते हैं। किसी नए साथी के साथ सेक्स करने या एक से अधिक लोगों के साथ सेक्स करने से गोनोरिया का खतरा बढ़ जाता है।

हेपेटाइटिस सी

यह लीवर की सूजन है जो सिरोसिस, लीवर फेलियर और लीवर कैंसर का कारण बनती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि अनसेफ सेक्स प्रैक्टिस की वजह से इसका अधिक खतरा होता है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com