भोपाल : चुनावी आचार संहिता के चलते इस बार विजयादशमी पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का पारंपरिक पथ संचलन तो निकलेगा लेकिन हथियारों का प्रदर्शन नहीं होगा।

प्रदेश में स्थानीय कार्यक्रम के अनुसार अलग-अलग दिन पथ संचलन निकाले जाएंगे। भोपाल में 19 से 21 अक्टूबर के बीच पथ संचलन निकालने की तैयारी है।

संघ के सूत्रों का कहना है कि हर साल विजयादशमी के अवसर पर पारंपरिक तौर पर पथ संचलन निकाला जाता है। साथ ही शस्त्रों का पूजन किया जाता है।

भोपाल जैसे शहर में क्षेत्रवार 7-8 नगर और उनके उपनगर भी हैं। हर क्षेत्र के पथसंचलन के लिए अलग-अलग दिन और उनके मार्ग भी तय किए गए हैं।

संघ पदाधिकारियों का कहना है कि पथ संचलन निकालने के लिए स्थानीय प्रशासन को औपचारिक सूचना दी गई है यह कोई राजनीतिक आयोजन नहीं है इसलिए आचार संहिता का इससे कोई लेना-देना नहीं। रही बात हथियारों के प्रदर्शन का तो संघ ने काफी समय से हथियारों का सार्वजनिक प्रदर्शन बंद कर दिया है।

पथ संचलन में स्वयंसेवक केवल लाठी लेकर चलते हैं, ध्वज के साथ चलने वाले चंद स्वयंसेवकों के हाथ में जरूर प्रतीकात्मक हथियार रहते हैं।

भोपाल के अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी संतोष वर्मा का इस बारे में कहना है कि संघ का पथ संचलन निकलेगा लेकिन हथियारों के प्रदर्शन पर रोक रहेगी।