फोन चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये काम - Tez News
Home > Gadgets > फोन चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये काम

फोन चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये काम

सभी स्मार्टफोन्स के बैटरी की एक एक्सपायरी डेट होती है। स्मार्टफोन के लाइफ भी बैटरी पर निर्भर करती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चले तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

स्मार्टफोन को हमेशा अपने चार्जर से चार्ज करें

स्मार्टफोन को हमेशा उसी चार्जर के साथ चार्ज करना चाहिए जो उसके साथ मिला हो। अगर ऑरिजनल चार्जर न मिले तो ध्यान रहे जो चार्जर आप इस्तेमाल कर रहे हों, उसकी आउटपुट वोल्टेज (V) और करंट (Ampere) रेटिंग आपके फोन के साथ आए चार्जर से मैच करते हों।

लोकल चार्जर के इस्तेमाल करने से बचें

कभी भी किसी सस्ते चार्जर या फोन के लोकल चार्जर से स्मार्टफोन को चार्ज नहीं करना चाहिए। इनमें ओवर चार्जिंग से बचाने के लिए सेफ्टी का कोई सिस्टम नहीं होता। ऐसे चार्जर बैटरी और फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फोन का प्रोटेक्टिव कवर को हटा दें

कोशिश करें कि स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त फोन के प्रोटेक्टिव केस को हटा दें। ध्यान रखें कि चार्जिंग के समय बैटरी का थोड़ा सा गर्म होना स्वाभाविक है लेकिन फोन पर कवर लगा होगा तो यह ज्यादा गर्म हो सकता है।

फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना हमेशा ठीक नहीं

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय हमेशा फास्ट चार्जर का इस्तेमाल न करें। ये स्मार्टफोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं है। फास्ट चार्जिंग के समय फोन की बैटरी में ज्यादा वोल्टेज भेजी जाती है जिससे फोन का टेंपरेचर तुरंत बढ़ जाता है। अगर आपके स्मार्टफोन की सेटिंग्स में नॉर्मल चार्जिंग का ऑप्शन है तो उसी को चुनें।

रातभर चार्जिंग पर न छोड़ें स्मार्टफोन

कई बार यूजर्स अपने स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग के लिए छोड़ देते हैं जो स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म कर सकता है। कई स्मार्टफोन्स में ऑटो पावर कट ऑप्शन मौजूद होता है यानी बैटरी चार्ज होने पर अपने आप बैटरी ज्यादा चार्ज लेना बंद कर देती है। स्मार्टफोन को ज्यादा चार्ज करना भी अच्छा नहीं है।

थर्ड पार्टी बैटरी ऐप यूज न करें

स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी बैटरी ऐप का इस्तेमाल न करें। ये ऐप लगातार बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं जिसका बैटरी पर बुरा असर पड़ता हैं।

बैटरी को कम से कम 80% तक चार्ज करें

अपने स्मार्टफोन की बैटरी को कम से कम 80% तक चार्ज करें। स्मार्टफोन को इससे कम चार्ज करने से भी बचना चाहिए। साथ ही जरूरी नहीं कि आप 100 पर्सेंट तक ही चार्ज कर लें। इससे बैटरी लंबी चलती है।

फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें

स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज नहीं करना चाहिए। फोन की बैटरी जब तक 20 प्रतिशत तक न हो जाए तब तक चार्ज न करें। बिना मतलब और बार-बार चार्ज करने से बैटरी की ओवरऑल लाइफ कम हो जाती है।

ब्रैंडेड कंपनी का ही पावरबैंक खरीदें

अगर आप स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पावरबैंक का इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें कि पावर बैंक ब्रैंडेड कंपनी का हो। कोई भी पावर बैंक खरीदने से बचें।

चार्जिंग के समय स्मार्टफोन को इस्तेमाल न करें

फोन चार्जिंग के समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस्तेमाल करने के दौरान स्मार्टफोन का तापमान बढ़ जाता है। इससे बैटरी के साथ-साथ स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी खराब असर पड़ सकता है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com