Whatsapp के इन नए फीचर्स के बारे में क्या आप जानते हैं!


Whatsapp को दुनियाभर के लोगों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 2018 में फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में कई बदलाव हुए। वॉट्सऐप बिजनस आया और पेमेंट्स, भेजे गए मेसेज को डिलीट करना, ग्रुप विडियो कॉलिंग जैसे कई नए फीचर्स भी लॉन्च हुए।

वॉट्सऐप ने हाल ही में फेक मेसेज को फैलने से रोकने के लिए भी कुछ कदम उठाए और कुछ जरूरी बदलाव किए। आइये जानते हैं वॉट्सऐप के उन फीचर्स के बारे में जो 2018 में इस ऐप में आए और यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने में सफल रहे।

मीडिया विजिबिलिटी फीचर

इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स फोन की गैलरी में मौज़ूद वॉट्सऐप मीडिया कॉन्टेंट को छिपा या दिखा सकते हैं। अगर आप आप अपने फोन की गैलरी में डाउनलोड की गई किसी तस्वीर को छिपाना चाते हैं तो आपको सबपसे पहले कॉन्टैक्ट इन्फो में जाना होगा। इसके बाद मीडिया विज़िबिलिटी ऑप्शन पर टैप कर No सिलेक्ट करना होगा।

ग्रुप विडियो और ऑडियो कॉल

पॉप्युलर मेसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप ने अपना बहुप्रतीक्षित फीचर ग्रुप विडियो और ग्रुप वॉइस कॉलिंग भी लॉन्च कर दिया। इस फीचर से यूजर एक साथ चार लोगों को कनेक्ट कर ग्रुप विडियो कॉल या वॉइस कॉल कर सकता है।

मार्क एज रीड

वॉट्सऐप ने एक नया फीचर ‘mark as read’ भी ऐप में जोड़ा है। इस फीचर की मदद से आप वॉट्सऐप मेसेज बिना खोले ही ‘mark as read’ कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अब नोटिफिकेशन पैनल से ही किसी भी मेसेज को बिना पढ़े ही ‘mark as read'(पढ़ा जा चुका है) किया जा सकता है।

वॉट्सऐप पेमेंट्स

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए कंपनी ने इस साल यूपीआई बेस्ड WhatsApp Payments फीचर भी जारी कर दिया। हालांकि, अभी भी यह फीचर सभी यूजर्स तक नहीं पहुंचा है और बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। अगर आपके पास अभी यह फीचर नहीं है तो अपने किसी ऐसे दोस्त से नोटिफाई करने को कहें जिसके पास यह विकल्प दिखा रहा है।

यूजर का पूरा डेटा डाउनलोड

फेसबुक के डेटा स्कैंडल के बाद वॉट्सऐप ने अपने सभी यूजर्स के लिए पूरा डेटा डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। अब यूजर्स Settings > Account > Request Account Info में Request Report पर क्लिक कर पूरा डेटा डाउनलोड कर सकते हैं।

सस्पीशियस लिंक की चेतावनी

वॉट्सऐप के इस फीचर के जरिए अपने यूजर्स को यह जानने में मदद मिलती है कि किसी मेसेज का यूआरएल ‘suspicious’ है या नहीं। वॉट्सऐप के अनुसार जब भी कोई यूज़र यूआरएल के साथ कोई मैसेज रिसीव करेगा तो मेसेजिंग प्लैटफॉर्म लोकल स्तर पर इसकी जांच करेगा।

अगर लिंक वैध नहीं है तो वॉट्सऐप उस मैसेज के यूआरएल टेक्स्ट के ऊपर के लिंक को ‘लाल’ रंग में दिखाएगा। अभी यह फीचर सिर्फ आईफोन यूजर्स तक ही पहुंचा है, उम्मीद है कि जल्द ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी यह फीचर आएगा।

नोटिफिकेशन से ही म्यूट का ऑप्शन

आपको वॉट्सऐप पर कोई मेसेज भेज रहा है और आप उसे म्यूट करना चाहते हैं, तो अब ऐप खोलने की जरूरत नहीं है। आपकी स्क्रीन पर आए मेसेज नोटिफिकेशन पर कुछ देर प्रेस करने पर वहीं म्यूट का ऑप्शन शो होगा, जिससे उस यूजर को म्यूट कर सकते हैं।

वॉट्सऐप पर ट्रेन का पीएनआर स्टेटस

यह वॉट्सऐप का अपना फीचर नहीं है लेकिन वॉट्सऐप यूजर्स के लिए काम का फीचर है। भारतीय रेलवे में हाल ही में एक ऑनलाइन ट्रैवल वेबसाइट ‘MakeMyTrip’ के साथ साझेदारी की है। इस पार्टनरशिप का मकसद यात्रियों को उनके पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन स्टेटस और अन्य जानकारियां उनके स्मार्टफोन पर उपलब्ध कराना है। यूजर्स वॉट्सऐप पर अपना पीएनआर नंबर और ट्रेन का लाइव स्टेटस चेक कर सकते हैं।