Home > India > यूपी में जन्मा ‘एलियन’, डॉक्टर भी हैरान

यूपी में जन्मा ‘एलियन’, डॉक्टर भी हैरान

uttar-pradeshलखनऊ- यूपी में कुशीनगर जनपद स्थित पडरौना तहसील के काटी गांव में जन्मा एक नवजात लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना हुआ है। पडरौना तहसील के कांटी गांव निवासी रंजीत चौहान की पत्नी शैल देवी की कोख से जन्मा यह लड़का किसी दूसरे ग्रह का लग रहा है। ‘एलियन’ जैसे इस बच्चे को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जमा हो रहे हैं।

इस बच्चे की आंख, नाक, कान और हाथ अविकसित हैं। देखने में यह बच्चा किसी दूसरे ग्रह का लग रहा है। परिजनों का कहना है कि बच्चे की मां को गर्भावस्था के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं थी और इसका जन्म भी नॉर्मल हुआ है।

डॉक्टरों की राय में मां-बाप के जीन में गड़बड़ी के कारण इस तरह का बच्चा जन्मा हुआ है। बच्चे के शरीर पर किराटिम लेयर लगा हुआ है, लेकिन डायमंड सेप में हो जाने के कारण बच्चे की स्किन को ऑक्सीजन मिल रहा है, जिससे वह अभी भी जीवित है।

परिजन इस बच्चे के जन्म लेने के बाद काफी निराश हैं। इस विचित्र बालक के जन्म के बाद परिजन अनहोनी की आशंका से घिरे हुए हैं। नवजात को जन्म देने वाली मां की ममता भी नहीं जाग रही है। ऐसे में उस नवजात की देखभाल भी ठीक ढंग से नहीं हो पा रही है। नवजात भगवान भरोसे ही जीवित है।

डॉक्टरों का मानना है कि इस बच्चे का जन्म मेडिकल सांइस की चमत्कारिक घटना है। भारत में इस तरह के दूसरे बच्चे की जन्म हुआ है। पहला बच्चा नागपुर में जन्मा था।

डॉक्टरों के अनुसार मां-बाप के जीन में हुए म्यूटेशन के कारण बच्चों में यह विकृति आती है। बच्चे के शरीर के ऊपर किराटिम लेयर बना होता है, जिससे बच्चे की त्वचा ऑक्सीजन नहीं ले पाती है, जिससे कुछ देर बाद ही बच्चे की मौत हो जाती है। हालांकि, 24 घंटे बाद भी बच्चे का जीवित होना किसा चमत्कार से कम नहीं है।

बच्चे के जन्म में सहयोग करने वाली महिला डॉक्टर नीलकमल का कहना है अगर इस बच्चे की देखभाल की जाय तो यह सामान्य जीवन जी सकता है। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com