Home > State > Delhi > डॉक्यूमेंट्री : “इंडियाज डॉटर” पर बीबीसी को लीगल नोटिस

डॉक्यूमेंट्री : “इंडियाज डॉटर” पर बीबीसी को लीगल नोटिस

Documentary   India's Daughter  on the BBC's legal noticeनई दिल्ली – 2012 में हुए दिल्ली गैंगरेप पर बनी विवादित डॉक्यूमेंट्री “इंडियाज डॉटर” के प्रसारण को लेकर परेशान केंद्र सरकार ने गुरूवार को बीबीसी को लीगल नोटिस भेजा है। इसके अलावा सरकार ने वीडियो शेयरिंग वेबसाइट “यूट्यूब” से भी इस डॉक्यूमेंट्री को हटाने को कहा है।

डॉक्यूमेंट्री के बुधवार रात को प्रसारित होने को लेकर पूछे गए सवाल पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “हां हमने सभी चैनलों को सूचना दी है कि ये डॉक्यूमेंट्री जारी नहीं होनी चाहिए। लेकिन बीबीसी का ब्रॉडकास्ट लंदन में है। जो भी कार्रवाई करनी है, वो गृह मंत्रालय करेगा।” साथ ही सिंह ने कहा कि, हमने बीबीसी से डॉक्यूमेंट्री को प्रसारित ना करने का आग्रह किया था, लेकिन बीबीसी ने कहा कि वे स्वतंत्र संगठन है और प्रसारण करेगा।

वहीं जब सिंह से पूछा गया कि अब सरकार क्या करेगी, तो उस पर सिंह ने कहा, “मैं इस समय कोई टिप्पणी करना नहीं देना चाहता। जो मैं कह सकता हूं वो ये है कि जिस चीज की भी जरूरत होगी, वो की जाएगी। अगर शर्तों का उल्लंघन किया गया, तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।” इसके अलावा उन्होंने कहा कि, आप देखते रहिए, मैंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से बात की है और विदेश मंत्रालय को भी लिखा है।

इससे पहले भारत में तमाम विरोधों को दरकिनार करते हुए “बीबीसी” ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर, 2012 की रात चलती बस में एक युवती के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना पर आधारित अपने विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण कर दिया। कहा गया है कि उसने इसमें गहन सरोकार का समावेश किया है। एक घंटे के इस वृत्तचित्र को दुनियाभर में उपलब्ध कराने की नीयत से किसी अज्ञात व्यक्ति ने इसे यूट्यूब पर अपलोड भी कर दिया है।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने बुधवार को बीबीसी को यह सुनिश्चित करने के लिए लिखा था कि यह डॉक्यूमेंट्री भारत या विदेशों में किसी भी माध्यम के जरिए प्रसारित न होने पाए।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .