Home > State > Delhi > भारत में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

भारत में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

earthquakeनई दिल्ली – भारत में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दोपहर करीब 1:25 बजे दिल्ली और आस पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

राजधानी दिल्ली-एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। झटकों के बाद लोग अपने घरों और ऑफिसों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान बताया जा रहा है जहां 7.2 तीव्रता के भूकंप के झटके आए। भूकंप के झटकों की अवधि बहुत ज्यादा नहीं होने की वजह से कोई नुकसान जैसी स्थिति अब तक सामने नहीं आई।

विश्वभर में भूकंप की निगरानी करने वाली संस्था सीएसईएम-ईएमएससी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से करीब 30 किमी नीचे स्थित था। भारत और ताजिकिस्तान के बीच की दूरी बहुत ज्यादा नहीं होने के की वजह से भारत में भी यह झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जमीन से ज्यादा नीचे नहीं होने की वजह से ताजिकिस्तान में भारी नुकसान की आशंका है। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी इन झटकों को महसूस किया गया।

गौरतलब है इससे पहले 26 अक्टूबर को भी देश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश की पहाड़ियों में स्थित था। इस भूकंप ने अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान में भारी तबाही मचाई थी। हालांकि, भारत में इसका बड़े पैमाने पर प्रभाव देखने को नहीं मिला।

इसी साल 25 अप्रैल को भी नेपाल में जबरदस्त भूकंप आया था जिसने नेपाल समेत भारत को भी हिला कर रख दिया था। नेपाल ने हजारों लोगों की मौत हो गई और कई इमारतें नेस्तोनाबूत हो गए। भारत में भी सैकड़ों के आस-पास लोगों की मौत हुई थी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com