Home > India News > भूकंप : नेपाल में 565 लोगों की मौत, भारत भी थर्राया

भूकंप : नेपाल में 565 लोगों की मौत, भारत भी थर्राया

Nepal earthquake

नई दिल्ली– नेपाल में शनिवार को आए भीषण भूकंप में कम से कम 565 लोगों की मौत हो गई। नेपाल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। दिल्ली में नेपाल उच्चायोग मिशन के उप प्रमुख कृष्ण प्रसाद ढाकाल ने मीडिया से कहा कि स्थानीय रपट के मुताबिक, पूरे नेपाल में कम से कम 500 लोगों की मौत हुई है।

उन्होंने कहा, हम सही संख्या पता करने का प्रयास कर रहे हैं।उन्होंने यह भी कहा कि एक आधिकारिक दौरे पर थाईलैंड गए नेपाल के प्रधानमंत्री यात्रा को बीच में समाप्त कर तत्काल स्वदेश लौट रहे हैं।

शनिवार को नेपाल में तेज भूकंप की वजह से भारी जान-माल का नुकसान हुआ है। इस भूकंप के झटके करीब 2-3 मिनट तक महसूस किए गए। नेपाल की राजधानी काठमांडू में कई इमारतें गिर गई हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक नेपाल में अब तक 449 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर बीबीसी के मुताबिक नेपाल में अब तक 565 लोगों की मौत हो चुकी है। नेपाल में मरने वालों में से करीब 50 लोगों की मौत की खबर काठमांडू के ही एक अस्पताल से आ रही है।

अमेरिकी भूविज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र नेपाल में पोखरा के पास लामजुम में माना जा रहा है, जहां पर इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र जमीन से करीब 11.5 किलोमीटर नीचे था।

भारत की तरफ से एनडीआरफ और डॉक्टरों की टीमें सहायता के लिए नेपाल भेजी गई हैं। इसके लिए भारत से तीन विमान उड़ान भर चुके हैं।

ऐवरेस्ट बेस कैंप में 8 लोगों की मौत हो गई है। कैंप 1 और कैंप 2 के भी बह जाने की खबर है। साथ ही कई सारे पर्वतारोहियों के लापता होने की भी खबर है।

इन आपातकालीन नंबरों पर मिल सकती है सहायता

पुलिस कंट्रोल-100
पुलिस इमरजेंसी नंबर-4228435/4226853
परोपकार एंबुलेंस सर्विस- 4260859
रेडक्रॉस एंबुलेंस सर्विस- 4228094
अग्रवाल सेवा सेंटर- 4424875

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .