Home > India News > अनंतनाग मुठभेड़ : लश्कर कमांडर बशीर लश्करी समेत दो आतंकी ढेर

अनंतनाग मुठभेड़ : लश्कर कमांडर बशीर लश्करी समेत दो आतंकी ढेर

Demo-Pic

नई दिल्ली: दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में सेना और आतंकियों के बीच जारी मुठभेड़ में सेना को बड़ी सफलता मिली है। खबरों के अनुसार यहां एक इमरत में छिपे चार आतंकियों में से सेना ने दो को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों में लश्कर का कमांडर बशीर लश्करी भी बताया जा रहा है। फिलहाल दो आतंकी अब भी इमारत में छिपे हैं।

सेना ने आतंकियों को घेर रखा है और दोनों तरफ से फायरिंग जारी है। खुद को बचाने के लिए आतंकियों ने कुछ लोगों को बंधक बना लिया है और अपनी ढाल के रूप में उपयोग कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि जिन आतंकियों से मुठभेड़ जारी है उनमें लश्कर का टॉप कमांडर बशीर लश्करी भी शामिल है। मुठभेड़ के दौरान आतंकियों के समर्थन में गांव वाले उतर आए हैं और सेना पर पथराव कर दिया है। इसमें एक महिला के घायल होने की खबर है।

जानकारी के अनुसार यह मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर में ब्रेंठी दियालगाम(अनंतनाग) में जारी है। बताया जा रहा है कि सुबह चार बजे सुरक्षाबलों ने ब्रेंठी दियालगाम में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर घेराबंदी करते ही तलाशी अभियान चलाया। तलाशी लेते हुए जवान जैसे ही आतंकी ठिकाना बने मकान के पास पहुंचे, अंदर छिपे आतंकियों ने उन पर गोली चला दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और मुठभेड़ शुरू हो गई।

इस बीच, स्थानीय मस्जिदों से सुरक्षाबलों के खिलाफ एलान हुआ और बड़ी संख्या में लोग जिहादी नारे लगाते हुए मुठभेड़ स्थल पर जमा होने लगे। उन्होंने घेराबंदी तोड़ने के लिए सुरक्षाबलों पर पथराव शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों ने पथराव के बावजूद संयम बनाए रखा और आतंकियों की गोलियों का जवाब देना भी जारी रखा। उन्होंने ग्रामीणों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया।

इस दौरान क्रासफायरिंग की चपेट में आकर दो लोगों की मौत हो गई। इमें एक महिला ताहिरा थी जो गोली लगने से गंभीर रुप से घायल हो गई। उसे उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत लाया घोषित कर दिया। डाक्टरों ने बताया कि 40 वर्षीय ताहिरा की पीठ पर गोली लगी थी जो उसके सीने से बाहर निकली थी।

ताहिरा की मौत की खबर फैलते ही ब्रेंठी, बटपोरा, दियालगाम और उसके साथ सटे इलाकों में भी तनाव पैदा हो गया। लोग हिंसा पर उतर आए और पूरे इलाके में पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झढ़पों का दौर शुरु हो गया। इस खबर के लिखे जाने तक सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ के साथ ही हिंसक प्रदर्शनों का दौर भी जारी था।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि बशीर लश्करी ने ही गत माह अच्छाबल में पुलिस दल पर घात लगाकर हमला किया था। इसमें अच्छाबल के थाना प्रभारी फिरोज अहमद डार समेत छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। लश्करी को इस हमले के बाद पुलिस ने डबल ए श्रेणी का आंतकी घोषित कर उस पर पहले से घोषित 10 लाख के ईनाम को बढ़ाकर 12 लाख कर दिया था। लश्करी गत सप्ताह भी सोफ गांव में सुरक्षाबलों की घेराबंदी तोड़ भागने में कामयाब रहा था।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .