Home > Sports > Cricket > शाहरुख खान से 3 घंटे पूछताछ

शाहरुख खान से 3 घंटे पूछताछ

shahrukh khan in twitter मुंबई – प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (केआरएसपीएल) के शेयर मारीशस स्थित कंपनी को बेचे जाने में कथित अनियमितता के आरोप के बाद अभिनेता शाहरुख खान से 3 घंटे पूछताछ की।

ईडी सूत्रों ने कहा, ‘‘हमने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून के उल्लंघन के संदर्भ में खान के बयान मंगलवार को रिकार्ड किए।’’ मामला 2008-09 में खान की रेड चिलीज एवं अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति की अगुवाई वाली केआरएसपीएल के शेयर मारीशस स्थित कंपनी को बेचे जाने से संबंधित है। जिस कंपनी को शेयर बेचा गया है, वह जूही के पति की थी।

ईडी इस आरोप की जांच कर रहा है कि जय मेहता की अगुवाई वाली सी आईलैंड इनवेस्टमेंट को जो शेयर बेचे गए, उनका कीमत बाजार मूल्य से 8 से 9 गुना कम थी।

इससे पहले, ईडी ने करीब 100 करोड़ रुपए के विदेशी विनिमय कानून के कथित उल्लंघन को लेकर शाहरुख से साल 2011 में भी पूछताछ की थी।

वर्ष 2008 में गठन के वक्त रेड चिलीज के पास केआरएसपीएल के 9,900 शेयर थे। ईडी की बाह्य एजेंसी की पिछले साल की मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार केआरएसपीएल का इक्विटी शेयर जब सी आईलैंड इनवेस्टमेंट को बेचा गया, तो उस समय कंपनी का शेयर भाव 70 से 86 रुपए होना चाहिए था। हालांकि शेयर 10 रुपए प्रति इक्विटी के भाव पर दिए गए।

विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत सूचीबद्ध कंपनी के मामले में भारत के बाहर रहने वाले व्यक्ति को जारी शेयर की कीमत शेयर बाजार नियामक सेबी द्वारा निर्धारित दिशानिर्देश के तहत निकाले गए मूल्य से कम नहीं होनी चाहिए या इसका मूल्यांकन पूर्व कंट्रोलर ऑफ कैपिटल इश्यू (सीसीआई) के दिशानिर्देश के तहत चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा किया जाना चाहिए।

अधिकारियों ने कहा कि शाहरुख ने पूछताछ में सहयोग किया और शेयर हस्तांतरण के संबंध में कुछ दस्तावेज उपलब्ध कराए।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com