इंग्लैंड भारत को तीन विकेट से हराकर फाइनल में पहुंचा - Tez News
Home > Sports > Cricket > इंग्लैंड भारत को तीन विकेट से हराकर फाइनल में पहुंचा

इंग्लैंड भारत को तीन विकेट से हराकर फाइनल में पहुंचा

Cricket News

जेम्स टेलर (82) और जोस बटलर (67) की बीच छठे विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड शुक्रवार को वाका मैदान पर त्रिकोणीय श्रृंखला के अंतिम राउंड रोबिन लीग मुकाबले में भारत को तीन विकेट से हराकर फाइनल में पहुंच गया।

इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 201 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने 46.5 ओवरों में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि एक समय 66 रनों पर ही पांच इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन भेज जीत की उम्मीदें बढ़ा दी थीं लेकिन टेलर और बटलर ने 125 रनों की साझेदारी कर सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

आखिरी क्षणों में हालांकि मोहित शर्मा ने टेलर को और फिर मोहम्मद समी ने बटलर को आउट कर थोड़ा रोमांचक बनाया लेकिन भारतीय टीम की जीत के लिए यह प्रयास पर्याप्त साबित नहीं हुआ।

भारत की ओर से स्टुअर्ट बिन्नी ने तीन जबकि मोहित शर्मा ने दो विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड को पहला झटका 14 के कुल योग पर इयान बेल (10) के रूप में लगा जिन्हे मोहित ने पगबाधा किया। इसके कुछ देर बाद अक्षर पटेल ने मोइल अली (17) को पवेलियन की राह दिखाई।

इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी ने एक के बाद एक जोए रूट (3), कप्तान इयान मोर्गन (2) और रवि बोपारा (4) का विकेट लेकर इंग्लैंड को भारी मुश्किल में डाल दिया था लेकिन छोटा लक्ष्य होने के कारण इंग्लिश टीम वापसी में कामयाब रही।

इससे पूर्व टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 48.1 ओवरों में 200 रन बनाकर आउट हो गई। मोहित शर्मा (7 नाबाद) और समी (25) के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 35 रनों की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम 200 का आंकड़ा छू सकी।

इंग्लैंड की ओर से स्टीवन फिन को सर्वाधिक तीन जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड, मोइन अली और क्रिस वोक्स को दो-दो सफलताएं मिली। जेम्स एंडरसन ने एक विकेट हासिल किया।

भारत की शुरुआत हालांकि ठोस रही और अजिंक्य रहाणे (73) और शिखर धवन (38) ने पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े। वोक्स ने धवन को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच करा कर इस जोड़ी को तोड़ा।

इसके बाद पूरी भारतीय पारी लड़खड़ा गई। विराट कोहली ने आठ रन बनाए जबकि सुरेश रैना केवल एक रन बना सके। अंबाती रायडू (12) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (17) भी टीम को मुश्किलों से उबारने में नाकाम रहे। रवींद्र जडेजा केवल पांच रन बना सके। इंग्लैंड की टीम अब फाइनल में रविवार को आस्ट्रेलिया का सामना करेगी।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com