Home > Hot On Web > निर्वस्त्र रहते है यहाँ सब लोग

निर्वस्त्र रहते है यहाँ सब लोग

दुनिया अजीबोगरीब रहस्य, परम्पराओं और जगहो से भरी पडी है। ये दुनिया जितनी बडी है उतने ही अजीब और अविश्वसनीय चीजें यहां मौजूद है। कही रेत है तो कही पानी तो कही पहाड। आज भी लोग यहा बसें हुए है। वैसे आपको तो पता ही होगा कि ऐसी अजीबोगरीब जगहों पर भी लोग रहते है जहां पर जीना भी दुर्भर है। लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि एक ऐसी जगह, जहां पर लोग बिना कपड़ों के रहते है और इतना ही नही पूरा गांव ही नंगा रहता है, खाता है, पीता है, सोता है और आराम से घुमता भी है। सुनकर हैरान रह गए ना ! लेकिन यह सत्य है, वैसे आज तक हमने सिर्फ अजीबोगरीब जगहों के बारें में ही बताया है लेकिन आज हम आपको इस गांव के अजीबोगरीब लोगो के बारें में बताते है जो पूरी तरह से नंगे रहते है।

इस दुनिया में कितने ही देश है। लगभग सभी देशों का अपना कल्चर और रीति-रिवाज हैं। उनके रहन-सहन और खान-पान में भी भिन्नताएं देखने को मिलती हैं। अक्सर हम लोगों का पहनावा देख कर उसकी जाति, धर्म और देश का अंदाजा लगा लेते हैं। और इसी तरह की अजीब कल्चर को वर्षो से संजोएं हुए है ब्रिटेन का स्पीलप्लाट्ज गांव !

दरअसल, ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटा सा गांव है। यहां रहने वाले बच्चे, महिलाएं पुरूष सभी बिना कपड़ों के रहते है मतलब नंगे ही रहते है। और तो और ये सभी पूरी तरह से मॉडर्न लाइफ-स्टाइल के साथ जीवन जीते है। लेकिन इनके पीछें भी एक खास कारण है जिस वजह से ये लोग नंगे रहते है।

यहां के लोग पिछले 85 वर्षो से निर्वस्त्र ही रहते हैं। दरअसल, इस गांव के बारे में बहुत से लोगों को अब भी जानकारी नहीं है, इस गांव को 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने खोजा था, तब लोगों ने फैसला किया की वो प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिएंगे और तब से यहां के लोग आराम से ऐसे ही निर्वस्त्र रहते हैं।

दुनिया की इन 9 अजीबोगरीब जगहों पर भी रहते हैं लोग

इस गांव में कई पर्यटक आते और जाते है यहां पर्यटको के लिए किराए पर घर भी उपलब्ध रहते है। और पर्यटक छुटिटयां मनाने के लिए यहा आते है। लेकिन यहां आने वाले पर्यटको को भी निर्वस्त्र ही रहना पडता है। लेकिन पर्यटकों को इस बात का ध्यान रखना होता है कि वह उस गांव के नियमों के अनुसार ही रहे।

हालांकि ऐसा नही है कि यहां सर्दियों के दिनों में भी लोगो को निर्वस्त्र ही रहना पडता है। यहां के लोगों को ठंड में कपड़े पहनने की आजादी है। ठंड लगने पर या फिर कपड़े पहनने की इच्छा होने पर यहां लोग कपड़े पहन सकते हैं। ये लोग सभी आपस में काफी घुले मिले रहते है।

दुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब फैशन ट्रेंड्स

यहां इन लोगों का अपना पब है, स्विमिंग पूल, बंगले और खाने-पीने की हर व्यवस्था है। यहां हर छोटी से छोटी आवश्कता की चीजें उपलब्ध है और लोग खुले आम निवस्त्र होकर ही घुमते है। यहां सभी एक माॅडर्न लाइफ स्टाइल से जीवन बिताते है। और इनके रहन-सहन को देखकर लगता है कि ये लोग काफी हाई प्रोफाइल और उंचे ख्यालों के है।

इस गांव के लोगो की नंगे रहना इतना ज्यादा अच्छा लगता है कि ये अपने गांव को छोडकर कही नही जाते है। हालांकि कई बार शहरों से किसी सामान की आवश्यकता रहती है तभी यहां के लोग कपडें पहनकर शहर जाते है और अपने लिए उचित सामान लेकर आते है। इसके अलावा वे कभी भी कपडों को छुते भी नही है।

प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिन्दगी जीने के लिए इन लोगो ने यह तरीका अपनाया है। शुरू में कई लोगो और सामाजिक संस्थाओं ने इस गांव के लोगो का विरोध किया था। लेकिन सभी को स्वतंत्रता के साथ जीने का अधिकार है तो उसी कारण विरोध बंद हो गया और लोग निवस्त्र होकर जिंदगी जीते है।

अब दुनिया चाहें इन्हें कुछ भी कहें लेकिन ये लोग प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिन्दगी जीने के लिए इस तरह का तरीका अपनाते है और पिछले 85 वर्षो से उसी नियम का पालन करते हुुए जी रहे है। हालांकि हमारे देश में या घर में भी इस तरह से जिंदगी जीने वालें को पागल कहा जाता है।

@एजेंसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com