मिसाल बना इंदौर का 7वी बार ग्रीन कॉरिडोर - Tez News
Home > India > मिसाल बना इंदौर का 7वी बार ग्रीन कॉरिडोर

मिसाल बना इंदौर का 7वी बार ग्रीन कॉरिडोर

indore-green-corridorइंदौर- एक बार फिर सफ़ल ग्रीन कॉरिडोर बना और मानव अंगो ने फिर किसी के शरीर में काम करने के लिए सफर किया ! 7 वी बार बने ग्रीन कॉरिडोर में अरविंदो अस्पताल से एयरपोर्ट का सफ़र 7 मिनिट में पूरा हुआ ! वही ग्रेटर कैलाश तक किडनी 8 मिनिट में पहुँच गई इंदौर में आज अंग दान से देश की गंगा-जमना तहज़ीब एक बार फिर मजबूत हुई ! हिन्दू युवक की किडनी एक मुस्लिम महिला को लगाई गई ! कुदरत ने इस अंग दान की प्रक्रिया में भेद नही किया और पप्पू डाबर की किडनी शाहीन बी से मैच हो गई !

इंदौर में ग्रीन कॉरिडोर ने 7 वी बार सफलता हासिल की ! 2 ग्रीन कॉरिडोर आज बनाये गए और अरविंदो अस्पताल से एयरपोर्ट तक लिवर ने 7 मिनिट तो किडनी ने 8 मिनिट का सफर तय कि !

रविवार को सड़क दुर्घंटना में घायल होने के बाद धार जिले के मनावर क्षेत्र के गांव जाजम खेड़ी निवासी 22 वर्षीय पप्पू डावर पिता मुकेश डावर का अरविंदो हॉस्पिटल इंदौर में उपचार किया जा रहा था। जहाँ उनकी मृत्यु के पश्चात जब उन्हें हॉस्पिटल द्वारा ब्रेन डेथ घोषित किया गया तब परिवार द्वारा अंगदान हेतु इंदौर के मुस्कान ग्रुप के सदस्यों से संपर्क किया गया। जिसके परिवार नें मुस्कान ग्रुप के सदस्यों की सलाह पर अंग दान किये जिसके बाद लिवर दिल्ली और किडनी इंदौर के खजराना की रहने वाली 32 साल की शाइन बी से मैच हो गई ! वहीँ पप्पू डावर के परिवार द्वारा अंगदान की सहमति के बाद पप्पू डावर का दिल,किडनी,लीवर,नेत्रदान और त्वचा दान किया जायेगा ।

इंदौर में आज इस अंग दान से देश की गंगा जमनी तहज़ीब एक बार फिर मजबूत हुई हिन्दू युवक की किडनी एक मुस्लिम महिला को लगाई गई कुदरत ने इस अंग दान की प्रक्रिया में भेद नही किया और पप्पू डाबर की किडनी शाहीन बी से मैच हो गई !

अगर देश भर में किडनी के मरीजों की बात की जाए तो हर साल देश में 1 लाख 75 हजार लोगो की किडनी फेल होती है जिसमे से मात्र 15 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जिनका डाइलिसिस हो पाता हैं 75 प्रतिशत मरीज इलाज के आभाव में मर जाते हैं ! मतलब स्वास्थ के क्षेत्र में और काम की जरूरत हैं !

इंदौर में ही लिवर और हार्ट ट्रांसप्लांट की सुविधा नहीं हैं यही कारण हैं कि यह अंग दिल्ली भेजना पड़ते हैं इंदौर के डाक्टर की माने तो एक साल में यह सुविधा इंदौर में शुरू हो जाएगी जिसके प्रयास शुरू हो गए हैं !

रिपोर्ट – समीर खान

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com