Home > State > Delhi > रिश्तों में मजबूती के लिए कल पाक जाएंगी सुषमा स्वराज

रिश्तों में मजबूती के लिए कल पाक जाएंगी सुषमा स्वराज

susma-swarajनई दिल्ली – बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई एनएसए स्तर की हुई वार्ता के बाद अब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मंगलवार को पाकिस्तान जाएंगी। वे हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रोसेज में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद जाएंगी। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 14 देशों की इस पहल में भाग लेने के लिए स्वराज को आधिकारिक रूप से निमंत्रण भेजा था।

इस कार्यक्रम में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के भी भाग लेने की उम्मीद है। मंत्री स्तरीय इस पांचवीं बैठक की मेजबानी संयुक्त रूप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान करेंगे। कार्यक्रम में चीन, ईरान, अजरबैजान, कजाखस्तान, किर्गिज्स्तान, रूस, तुर्की, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और तुर्कमेनिस्तान के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे।

पेरिस में इसी सप्ताह जलवायु परिवर्तन संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन से इतर हुई मोदी और शरीफ की मुलाकात के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच बातचीत को लेकर जारी गतिरोध खत्म हो सकता है। वहीं रविवार को ही भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की थाईलैण्ड की राजधानी बैंकॉक में बैठक हुई, जिसमें आतंकवाद, सुरक्षा, जम्मू कश्मीर, सीमा पर शांति तथा स्थिरता के मुद्दे पर खुलकर बातचीत हुई।

सूत्रों के अनुसार, पेरिस में दोनों नेताओं ने गत जुलाई में रूस के ऊफा में बनी सहमति के अनुरूप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत के बारे में निर्णय लिया था। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जन्जुआ के बीच रविवार को बैंकॉक में हुई बैठक में दोनों देशों के विदेश सचिव भी मौजूद थे।

 

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .