फिर हो सकता है फेसबुक से डेटा लीक

0
10
Facebook

नई दिल्ली : हाल ही में फेसबुक के करोड़ो यूजर्स के डेटा लीक मामले में फेसबुक के सीईओ को दुनियाभर के लोगों की आलोचना का शिकार करना पड़ा था। हालांकि इस घटना के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा था कि वह भविष्य में डेटा लीक ना हो इसकी पूरी कोशिश करेंगे, अगर हम लोगों की जानकारी को सुरक्षित नहीं रख सकते हैं तो हमे काम करने का अधिकार नहीं है।

लेकिन इस पूरे विवाद के कुछ दिन बाद जकरबर्ग ने एक बार फिर से अपने निवेशकों को अलर्ट किया है कि भविष्य में भी डेटा लीक जैसी घटना हो सकती है।

फेसबुक ने अपने निवेशकों को अलर्ट करते हुए कहा कि भविष्य में भी डेटा लीक की घटनाएं हो सकती है, लिहाजा इस तरह के मामले कंपनी की प्रतिष्ठा और छवि को नुकसान पहुंचा सकते हैं। फेसबुक ने अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन को दी अपनी रिपोर्ट में इस बात का जिक्र करते हुए साफ किया है, हालांकि इस रिपोर्ट में कैम्ब्रिज अनालिटिका का नाम नहीं लिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सेफ्टी और कंटेंट रिव्यू के लिए बड़ी राशि को खर्च किया जा रहा है और इस बात को सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि भविष्य में इस तरह की घटना ना हो।

अपने निवेशकों को चेताते हुए फेसबुक ने कहा कि इस तरह के और भी मामले हो सकते हैं, कंपनी की नीतियों के खिलाफ डेटा का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि लोग फेसबुक के पर चुनावी अभियान, अनचाहे विज्ञापन और गलत जानकारी फैलाकर इसके गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इस तरह की हरकतों से लोगों का फेसबुक पर भरोसा कम होता है और इसकी छवि भी कम होती है।