Home > India > रिश्वत की रकम वापस करने के नाम पर दिए नकली नोट

रिश्वत की रकम वापस करने के नाम पर दिए नकली नोट

fake-currency-anuppurअनूपपुर– मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के बिजुरी नगर में दो-दो हजार रूपये के 59 नकली नोट पुलिस ने जब्त किए शिकायतकर्ता केशव प्रसाद केवट ने बहेराबांध कोयला खदान के अंडर मैनेजर डी़एऩ पाण्डेय पर जाँच के नाम 5 लाख रूपये मांगने का आरोप लगाया गया था। केशव ने बताया कि 3 लाख रूपये पांडेय को दे चुका था और 2 लाख रूपये नही दे पाया। जिसके बाद उसे पद से बर्खास्त का पत्र दे दिया गया और जब बर्खास्त के बाद केशव ने मैनेजर श्री पांडेय से पैसे वापस मांगे तो 1 लाख 18 हजार की नकली करेंसी देने का आरोप केशव ने मैनेजर पाण्डेय पर लगाया है।

इस पूरे मामले की शिकायत केशव प्रसाद पटेल ने बिजुरी थाने में दर्ज कराई है। यह अपने आप में एक अनोखा मामला माना जा रहा है। पुलिस ने भी शिकायत पर नकली करंसी रखने और उसे चलाने का मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता बहेराबांध कोयला खदान में कार्यरत था, कुछ दिन पहले ही बर्खास्त हुआ था। पीड़ित का आरोप है कि प्रबंधक द्वारा उसे महाप्रबंधक अफिस ले जाकर लिफाफे में डेढ़ लाख रूपये दिए गए, जिसमे सिर्फ दो-दो हजार की 59 नकली नोट थे ।
शिकायतकर्ता केशव प्रसाद केवट पिता महगू केवट निवासी माइनस कॉलोनी बिजुरी के बहेराबांध कॉलरी में 01 जनवरी 1987 से एसईसीएल के हसदेव एरिया बहेराबांध कॉलरी में कार्यरत था. 31 जनवरी 2017 को रिटायर करने का पत्र उसे दिया गया था। इससे पहले कॉलरी में किसी के द्वारा केशव की फर्जी शिकायत कर दी, जिसके बाद कॉलरी से केशव के विरूद्घ जांच की कार्यवाही शुरू की गई। जॉंच के दौरान जांच अधिकारी द्वारा जीएम से मिलने और पैसे देने की बात की गई थी और जॉंच अधिकारी डीएन पाण्डेय के द्वारा 05 लाख रूपये की मांग की गई।
पूरे मामले में प्रबंधक द्वारा जांच के नाम पर केशव से पांच लाख रूपये की मांग की गई जिस पर तीन लाख रूपये केशव के द्वारा प्रबंधक को बतौर एडवांस दे दिया गया। पैसे देने के बाद भी केशव की बर्खास्तगी नहीं रुक पाई। जिससे आहत होकर केशव द्वारा प्रबंधक से अपने रुपये की मांग की गई जिस पर प्रबंधक के द्वारा पैसे लौटाने के नाम पर नकली नोट ही पकड़ा दिये गये।

बिजुरी पुलिस ने केशव प्रसाद केवट पिता महगू केवट निवासी माइनस कॉलोनी बिजुरी की शिकायत पर बहेराबांध कॉलरी बिजुरी के अंडर मैनेजर डी एन पाण्डेय के विरूद्घ बिजुरी थाने में धारा 489(ख),(ग) के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले की जॉंच प्रारंभ कर दी है। जिले में यह पहला मामला है जहां पर नकली नई करेंसी का मामला दर्ज किया गया है। इतनी बड़ी रकम कहां से और कैसे आयीं इस विषय पर बिजुरी पुलिस बारीकी से जॉच पर लग गई है।
रिपोर्ट- @विजय उरमलिया




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com