Home > Business > Automobile > फिएट ने सेडान कार एगेया को किया लॉन्‍च

फिएट ने सेडान कार एगेया को किया लॉन्‍च

Toyota-Agya

 इटली की कार कंपनी फिएट ने अपनी नई कॉन्‍सेप्‍ट सेडान कार ‘एगेया’ को लॉन्‍च कर दिया है। इस कार को इंस्‍तानबुल मोटर शो में प्रदर्शित किया गया है।

खास बात यह है कि एगेया को लीनिया के स्‍थान पर लॉन्‍च किया जाएगा। या यूं कहें कि लीनिया की जगह अब एगेया कार बिकेगी। कंपनी का कहना है कि लीनिया का प्रॉडक्‍ट साइकिल खत्‍म हो चुका है, इसलिए उसके अपग्रेडेशन के बजाय कंपनी नई कार को लॉन्‍च कर रही है। इस कार को इटली के एफसीए स्‍टाइल सेंटर में डिजाइन किया गया है और तुर्की स्थि‍त बुर्सा प्‍लांट में इसका निर्माण किया गया है।

इस प्‍लांट से कंपनी एगेया को दुनिया के 40 देशों को निर्यात करेगी। हालांकि कंपनी ने यह स्‍पष्‍ट नहीं किया है कि भारत में लीनिया की बिक्री को जारी रखा जाएगा या फिर यहां भी एगेया को उतारा जाएगा।

कार के डायमेंशन्‍स की बात कररें तो यह एगेया 4.5 मीटर लंबी, 1.78 मीटर चौड़ी और 1.48 मीटर ऊंची है। इसका व्‍हीलबेस 2.64 मीटर का है तथा इसमें बूट स्‍पेस को बढ़ाकर 510-लीटर किया गया है।

इंस्‍तानबुल मोटर शो में फिएट ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि यह कार पेट्रोल तथा डीजल वेरिएंट में लॉन्‍च की जा रही है। साथ ही यह कार अपने सेगमेंट में 25 किमी/प्रति लीटर का माइलेज देगी, जो सर्वाधिक है।

लीनिया से मुकाबला करने यह कार काफी आगे दिखाई देती है। इसमें 5 इंच का टच स्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले दिया गया है जिससे कार के एंटरटेनमेंट सिस्‍टम को जोड़ा जाएगा।

कार में एकदम नया नेविगेशन सिस्‍टम टॉमटॉम दिया गया है, तथा ब्‍लूटूथ हैंड्सफ्री, ऑडियो स्‍ट्रीमिंग, टेक्‍स्‍ट रीडर, वॉयस रिकग्निशन, यूएसबी, एयूएक्‍स तथा आइपॉड कनेक्‍टविटी का फीचर दिया गया है।

इसके अलावा स्‍टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल बटन्‍स तथा रियर व्‍यू कैमरा भी कार का नया फीचर है। एगेया कार को नवंबर 2015 में सबसे पहले तुर्की में लॉन्‍च किया जाएगा। ऑटो डेस्‍क

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com