Home > India News > भोपाल: यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में लगी आग

भोपाल: यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में लगी आग

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज दोपहर भोपाल के यूनियन कार्बाइड में आग लग गई। आग यूनियन कार्बाइड परिसर में रखे रसायन के खाली पड़े ड्रम्स में लगी। खास बात ये है कि आग बड़ी थी और ये वही कन्टेनर हैं जिनमें रसायन भरा था।

यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो वही जहरीला रसायन हवा में जहर घोल देता। इन ड्रम्स में खतरनाक केमिकल था लिहाजा आग की सूचना पर दमकल की 10 गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग पर तुरंत काबू पाया गया।

मध्य प्रदेश की राजधानी स्थित यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में बुधवार को आग लगने से अफरातफरी मच गई। बताया जा रहा है कि आग फैक्ट्री कैंपस में रखे प्लास्टिक ड्रम में लगी, जो देखते ही देखते काफी बढ़ गई।

दोपहर 3 बजे स्थानीय लोगों की सूचना पर दमकल की 10 गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। फिलहाल, आग पर काबू  है। इसमें किसी तरह के जानमाल की खबर नहीं है। बता दें कि 1984 में इसी साइट पर गैस त्रासदी हुई थी, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी।

आपको बता दें कि 1984 में यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से ही जहरीली गैस का रिसाव हुआ था और देश ने सबसे बड़ी औद्योगिक त्रासदी देखी थी। इसमें 15 हजार से ज्यादा लोगोंं की जानें गई थी और लाखों प्रभावित हुए थे। इस त्रासदी का असर आज भी देखा जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक यूनियन कार्बाइड परिसर में रखे रसायन के खाली पड़े ड्रम्स में ये आग लगी।

खास बात ये है कि आग बड़ी थी और ये वही कन्टेनर हैं जिनमें रसायन भरा था। यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो वही जहरीला रसायन हवा में जहर घोल देता। इस लिहाज से एक बड़ी घटना टल गई। खबर लिखे जाने तक दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं और आग पर पूरी तरह काबू के साथ ही अन्य इंतजामों के लिए प्रशासन काम कर रहा है।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com