Home > Latest News > पाकिस्तान: बारिश का कहर, पहाड़ी इलाकों से संपर्क टूटा

पाकिस्तान: बारिश का कहर, पहाड़ी इलाकों से संपर्क टूटा

File-Pic

File-Pic

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनखवा प्रांत के गिलगिट-बलिस्तान में भारी बारिश के चलते अचानक आई बाढ़ तथा भूस्खलन से 60 लोगों की माैत और 67 घायल के घायल होने की खबर है ! यह जानकारी अधिकारियों ने दी। भूस्खलन से बहुत से पहाड़ी इलाकों का संपर्क टूट गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में इस इलाके में 45 मिलीमीटर बारिश हुई हैं। शांगला में लगातार पांचवे दिन हो रही बारिश से सिंधु, खान खवार और काना खवार नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। अधिकारियों ने कहा कि मूसलाधार बारिश के कारण जिले में कई मकान और सड़क क्षतिग्रस्त हो गयी अौर जिले के लगभग सभी भागों में बिजली आपूर्ति प्रभावित है।

पाकिस्तान के मौसम विभाग का कहना है कि मौसम परिवर्तन के चलते असामान्य रूप से भारी बारिश हो गई और अब मौसमी बदलाव का रुख उत्तर भारत की ओर मुड़ रहा है। खैबर पख्तूनवा की आपदा प्रबंधन एजेन्सी के एक अधिकारी के अनुसार भारी बारिश से 150 मकान नष्ट हो गए।

‘डॉन’ में प्रकाशित खबर के मुताबिक कल बारिश और अचानक आयी बाढ से सबसे ज्यादा शांगला इलाका प्रभावित रहा। बाढ के कारण विभिन्न प्रांतों में 60 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। खैबर पख्तूनवा में 47 व्यक्तियों की मौत हो गई और 37 घायल हो गए। आठ व्यक्तियों की मौत पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में हुई है। बारिश तथा बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित स्वात घाटी के जिले हुए हैं। इस्लामाबाद में 121 मिलीमीटर बारिश हुई।

वहीँ खबर अनुसार बारिश और बाढ़ की चपेट में कुछ विदेशी नागरिकों के भी आने की खबर है। कोहिस्तान और दायमेर इलाके के बीच चार दक्षिण कोरियाई नगारिक लापता है। उनके ट्रेवल एजेंट ने बताया कि ये चारों इस्लामाबाद से हुनजा की तरफ जा रहे थे और कल शाम पांच बजे के बाद उनसे संपर्क नहीं हो सका है। पाकिस्तान के काराकोरम राजमार्ग पर भूस्खलन के कारण इस्लामाबाद की तरफ आ रहे सैकड़ाें यात्री रास्ते में फंसे है। [एजेंसी]

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .