Home > Foregin > मुक्केबाजी का मुकाबला : मेयवेदर बने महामुक्केबाज

मुक्केबाजी का मुकाबला : मेयवेदर बने महामुक्केबाज

Floyd Mayweather Jr., Manny Pacquiaoलास वेगास – दुनिया के सबसे बड़े और रोचक मुक्केबाजी मुकाबले में अमेरिका के फ्लॉयड मेयवेदर ने फिलिपींस के मैनी पैक्‍याओ का मात दे दी है। लास वेगास के एमजीएम ग्रांड गार्डन एरेना में हुए इस मुकाबले में जीत के साथ ही मेयवेदर ने अपराजित रहने का अपना रिकॉर्ड कायम रखा है। इससे पहले उन्होंने 47 मुकाबलों में हिस्सा लिया था और सभी में जीत दर्ज की है।

यह वेल्टरवेट श्रेणी का मुकाबला था। इस जीत के साथ ही मेयवेदर यूनिफाइड चैंपियन बन गए हैं। इस मुकाबले से पहले वे डब्ल्यूबीए और डब्ल्यूबीसी चैंपियन थे। यहां जीत दर्ज कर उन्होंने डब्ल्यूबीओ श्रेणी का खिताब पैक्याओ के छिन लिया।

शुरुआती दो राउंड्स में मेयवेदर आगे थे, लेकिन इसके बाद पैक्‍वे ने वापसी करते हुए अगले दो राउंड्स जीते। अंत में मेयवेदर ने फिर वापसी करते हुए यह मुकाबला अपने नाम करते हुए 1142 करोड़ रुपए जीत लिये।

दिलचस्प यह है कि इस मैच में हारने वाले मैनी पैक्‍वे को भी 761 करोड़ रुपए का इनाम मिलेगा। मेवेदर दुनिया के सबसे अधि‍क कमाई करने वाले बॉक्सर हैं। उनकी संपत्ति‍ करीब 27 अरब रुपये है, जबकि उनसे हारने वाले पैक्वे भी करीब 22 अरब की संपत्ति के मालिक हैं।

इसलिए टिकी थी दुनिया की नजरें

टिकट की कीमत करीब 13 लाख रुपए थी। विजेता को 6 करोड़ रुपए का बेल्‍ट अलग से मिला।
पांच साल इस फाइट के आयोजन में लग गए। 300 मिलियन डॉलर कुल खर्च।
पेशेवर खिलाड़ी के रूप में मेयवेदर की यह 48वीं जीत है। उन्होंने एक भी मुकाबला नहीं हारा है।
मेयवेदर ने 55.3 प्रतिशत मुकाबले नॉकआउट से जीते हैं। आखिरी बार 2011 में फाइट की थी।
पेशेवर बनने के बाद मैनी पैक्याओ ने खेले 65 मुकाबले। जीत 57, 6 हारे, 2 ड्रा रहे।

नॉकआउट राउंड में पैक्‍याओ ने 66.6 प्रति‍शत जीत दर्ज की।
करियर में मेयवेदर का प्रति राउंड में 39 पंच मारने का औसत है।
दोनों मुक्‍केबाजों की उम्र मिलाकर 74 है। मेयवेदर की उम्र 38 है जबकि पैक्‍याओ की 36।
ट्विटर पर मेयवेदर के 5.8 मिलियन फॉलोअर हैं। पैक्‍याओ के 1.8 मिलियन फॉलोअर।
पैक्‍याओ को इस फाइट के लिए लॉस एंजिल्‍स से लास वेगास तक का 309 मील सफर तय करना पड़ा।

एमजीएम ग्रांड गार्डन एरेना में कांटे की टक्कर हुई। आखिरी के राउंड में मेयवेदर विरोधी पर भारी पड़े। आखिरी में तीन जजों ने 118-110, 116-112 और 116-112 से मेयवेदर के पक्ष में फैसला सुनाया।

यह मुकाबला विश्‍व का सबसे महंगा मुकाबला रहा। इसके आयोजन में करीब 2,000 करोड़ रुपए लग रहे हैं। दुनिया की निगाहें इस मुकाबले पर टिकी थी। इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि एरेना में जाकर मैच देखने का सबसे सस्‍ता टिकट 13 लाख रुपए में बिका था।

इससे पहले दोनों मुक्केबाजों के रिंग मे आने से पहले दोनों देशों के राष्ट्रगान गाए गए। इस दौरान वहां मौजूद दर्शकों का उत्सास देखती ही बना। फिलिंपिंस में राजधानी मनीला समेत सभी बड़े शहरों की सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा।

 

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com