Home > State > Delhi > दिवाली से पहले दिल्ली में मशहूर विदेशी ब्रैंड्स की शराब सस्ती

दिवाली से पहले दिल्ली में मशहूर विदेशी ब्रैंड्स की शराब सस्ती

नई दिल्ली : दिवाली से पहले दिल्ली में मशहूर विदेशी ब्रैंड्स की शराब सस्ती होनेवाली है। आयतकों द्वारा बेस प्राइस कम करने की वजह से कुछ के दामों में तो एक हजार रुपये तक की कमी आनेवाली है। जिन ब्रैंड्स के दाम कम होंगे उसमें Chivas Regal, Ballantine Finest और Absolut Vodka आदि शामिल हैं। बाकी कुछ कंपनियां भी जल्द अपने नए दाम बताएंगी।

घटी कीमतों वाला नया स्टॉक मार्केट में तीन से चार दिन में आ जाएगा। ऊपर बताई गईं ब्रैंड्स के अलावा जॉनी वॉकर ब्लेक लेबल जैसी अन्य कंपनियां भी जल्द नए दामों का ऐलान करनेवाले हैं। दामों में कमी दिल्ली की आबकारी नीति में जुड़े नए क्लॉज की वजह से होना संभव हुआ है। यह 16 अगस्त को प्रभाव में आया था।

बता दें कि ज्यादा बेस रेट की वजह से दिल्ली में ब्रैंडेड शराब महंगी थी। हरियाणा से तुलना करें तो ब्लैक लेबल (750एमएल) जो गुड़गांव में 2300 की है वह दिल्ली में 3900 रुपये की मिलती है। इसकी तरह Chivas Regal की कीमतों में भी करीब 1400 रुपये का फर्क है।

आबकारी अधिकारी ने बताया कि अबतक आयातक मशहूर ब्रैंड्स का बेस प्राइस दिल्ली में ज्यादा रखते थे। क्योंकि आबकारी टैक्स और अन्य टैक्स बेस प्राइस पर ही जुड़ते हैं, इस वजह से रीटेल में वह शराब खुद ही महंगी हो जाती थी। बता दें कि शराब आयतकों को अपने ब्रैंड्स हर साल रजिस्टर करवाने पड़ते हैं। ऐसे में दिल्ली आबकारी डिपार्टमेंट ने उनसे ऐसा ऐफिडेविट साइन करवाया है कि वे लोग बाकी राज्यों जितना ही बेस प्राइस दिल्ली का भी रखेंगे। इस वजह से अब रेट नीचे आ जाएंगे।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .