Home > Latest News > बारबरा बुश का निधन, पति और बेटा दोनों बने राष्ट्रपति

बारबरा बुश का निधन, पति और बेटा दोनों बने राष्ट्रपति

ह्यूसटन : बारबरा बुश का मंगलवार को निधन हो गया। बारबरा अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला थीं और अमेरिका के 41 वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश की पत्नी और 43 वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की मां थी। बारबरा 92 साल की थीं। बारबरा बुश इकलौती ऐसी अमेरिकी महिला थीं, जिन्होंने अपने जीवन में अपने पति और बेटे दोनों को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में देखा।

बुश के परिवार ने पिछले दिनों बयान जारी कर कहा था कि अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश की सेहत काफी खराब है लेकिन उन्होंने दवा खाने से इनकार कर दिया है। वह अपना वक्त कम्फर्ट केयर में बिताना चाहती हैं। उन्होंने कहा था कि उन्हें मौत से डर नहीं लगता है।

प्रवक्ता जिम मैकग्राथ ने बताया कि 92 साल की बारबरा की देखभाल ह्यूस्टन में उनके घर पर ही की जा रही थी। उन्होंने अस्पताल जाने से इनकार कर दिया था इसलिए उन्हें सारी सुविधाएं घर पर ही दी जा रही थीं। उन्हें सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत के बाद ऑक्सिजन दी जा रही थी। बताया जा रहा है कि बुश हाल ही के वर्षों से क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी पोग और कॉन्जेस्टिव हार्ट समस्या से जूझ रही थीं। निधन से पहले बारबरा बुश को बीमारी की वजह से कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बारबरा बुश के बेटे जॉर्ज डबल्यू बुश 2000 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। वह लगातार दो बार राष्ट्रपति रहे। उनके बाद बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति बने और दो बार यहां के राष्ट्रपति बने रहे।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com