Home > India News > यहां से राज्यसभा उम्मीदवार होंगे मनमोहन सिंह, 13 को भरेंगे नामांकन

यहां से राज्यसभा उम्मीदवार होंगे मनमोहन सिंह, 13 को भरेंगे नामांकन

जयपुर : पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार होंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह 13 अगस्त को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इसी के साथ एक बार फिर मनमोहन सिंह का राज्यसभा पहुंचना लगभग तय हो गया है। मनमोहन सिंह कुछ समय पहले राजस्थान विधानसभा में विधायकों के एक कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। इसके बाद से ही ये अटकलें शुरू हो गई थीं कि वह इस बार राजस्थान से ही राज्यसभा पहुंचेंगे।

बता दें कि राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष रहे मदन लाल सैनी के निधन के कारण राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर चुनाव 26 अगस्त को होगा और उसी दिन मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। राजस्थान में कांग्रेस के बहुमत में होने से पार्टी के यह सीट जीतने की पूरी संभावना है।

मनमोहन प्रधानमंत्री रहते हुए असम से राज्यसभा सदस्य थे। वह करीब तीन दशक से इस उच्च सदन के सदस्य रहे हैं। वह 1991 से 2019 तक राज्यसभा के सदस्य रहे। राज्यसभा में उनका कार्यकाल 14 जून को खत्म हुआ। उसके बाद कांग्रेस के लिए कोई जगह खाली नहीं थी और सिंह को फिर से इसलिए नामित नहीं किया जा सका क्योंकि कांग्रेस असम में सत्ता में नहीं है।

बताते चलें कि डॉ. मनमोहन सिंह 2004 से 2014 तक लगातार दो कार्यकाल (यूपीए-1 और यूपीए-2) के लिए प्रधानमंत्री रहे थे। 1991 में कांग्रेस की नरसिम्हा राव सरकार में उन्होंने वित्त मंत्री की कुर्सी संभाली थी। जाने-माने अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह को 90 के दशक में भारत में आर्थिक सुधारों का जनक माना जाता है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com