सावधान : फ्री वाई-फाई के यह है खतरे ! - Tez News
Home > Gadgets > सावधान : फ्री वाई-फाई के यह है खतरे !

सावधान : फ्री वाई-फाई के यह है खतरे !

क्या आपको पता है कि सार्वजनिक जगहों पर वाई-फाई की सुविधा यूज करते वक्त आपका सिस्टम और डेटा दोनों खतरे में होते हैं? फिर क्या करें? अगर ऐसी सार्वजनिक जगहों पर वाई-फाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने कंप्यूटर के भीतर कुछ जरूरी सेटिंग्स करें और आराम से इस सुविधा का फायदा उठाएं… होटेलों, रेलवे स्टेशनों, कॉफी शॉप्स आदि में मौजूद पब्लिक वाई-फाई नेटवक्र्स उतने सेफ नहीं होते जितना आप सोचते हैं।

उनमें पासवर्ड होता है, इसके बावजूद आप हजारों लोगों के साथ नेटवर्क शेयर कर रहे हैं और इसका सीधा सा मतलब यह है कि आप खतरा मोल ले रहे हैं। एक ही नेटवर्क पर काम करते हुए किसी के यूजरनेम और पासवर्ड को चुराना और यह नजर रखना कि दूसरे क्या काम कर रहे हैं, बहुत ही आसान काम है। जाहिर है, ऐसा कोई भी चांस आप नहीं लेना चाहेंगे। यहां कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको किसी भी पब्लिक वाई-वाई नेटवर्क का यूज करते वक्त ऑन रखना चाहिए, भले ही वह नेटवर्क पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो या न हो।

शेयरिंग करें ऑफ:- अगर आप घर पर हैं तो आप फाइल, फोल्डर, प्रिंटर या बाकी चीजें दूसरों से शेयर करते होंगे, लेकिन पब्लिक नेटवर्क पर आने के बाद आप इस तरह की शेयरिंग को बंद करना चाहेंगे ताकि कोई और आपकी सूचनाओं को एक्सेस न कर सके। विंडोज में शेयरिंग को ऑफ करने के लिए यह तरीका अपनाएं: -सर्टाट में जाकर अपने सिस्टम के कंट्रोल पैनल ओपन करें। -नेटवर्क एंड शेयरिंग सेंटर पर क्लिक करें। -लेफ्ट साइड में ऊपर की ओर चेंज एडवांस शेयरिंग सेटिंग दिखेगा। इसे क्लिक करें। -यहां आकर आपको फाइल और प्रिंटर शेयरिंग को ऑफ कर देना है। नेटवर्क डिस्कवरी और पब्लिक फोल्डर शेयरिंग को भी ऑफ कर सकते हैं।

फायरवॉल इनेबल करें:- आजकल ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम बेसिक फायरवॉल के साथ ही आते हैं। गैरजरूरी लोकल यूजर्स को अपने कंप्यूटर में ताक-झांक करने से रोकने के लिए यह एक आसान सा कदम है। फायरवॉल आप यूज कर ही रहे होंगे। विंडोज के लिए इस इस तरह से चेक कर सकते हैं: कंट्रोल पैनल/सिस्टम एंड सिक्योरिटी/विंडोज फायरवॉल। कई कंप्यूटर्स में कंट्रोल पैनल में ही विंडोज फायरवॉल का ऑप्शन नजर आ जाता है। यहां जाकर यह सुनिश्चित कर लें कि आपका फायरवॉल ऑन है।

यहीं से आप यह भी तय कर सकते हैं कि किस ऐप्लिकेशन को आप ऐक्सेस देना चाहते हैं। इसके लिए कंट्रोल पैनल/सिस्टम एंड सिक्योरिटी/विंडोज फायरवॉल/अलाऊ ए प्रोग्राम और फिचर पर जाएं और अपने हिसाब से इसे एडिट करें। फायरवॉल ऑन रखने का मतलब यह नहीं है कि आप हर तरह के खतरे से बच गए, लेकिन इसे ऑन रखना हमेशा अच्छा होता है।

एचटीटीपीएस का यूज करें:- फेसबुक, जीमेल जैसी तमाम साइट्स में अपने आप ही एचटीटीपी होता है, लेकिन किसी और साइट पर काम करते वक्त या संवेदनशील डेटा या पासवर्ड डालते वक्त अड्रेस बार पर नजर जरूर डाल लें। सुनिश्चित करें कि एचटीटीपी में एस लगा हुआ है।

अगर एस नहीं है तो फौरन लॉग-आउट करें। सलाह यही है कि अगर क्रेडिट कार्ड या बैंकिंग से संबंधित कोई काम कर रहे हैं तो पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का यूज न करें। ऐसे संवदेनशील कामों को घर से ही करना बेहतर होगा।

यूज नहीं तो वाई-फाई ऑफ:- अपने कंप्यूटर की सेफ्टी चाहते हैं और आपको बार-बार इंटरनेट यूज करने की जरूरत नहीं होती है तो अपने वाई-फाई को ऑफ रखें।

बिना काम के ही अगर आप हर वक्त अपना वाई-फाई ऑन रखते हैं तो इससे दूसरे लोगों के आपके काम में ताकाझांकी करने की आशंका बढ़ जाती है। वाई-फाई ऑफ करना विंडोज में बहुत आसान है। इसके लिए आप टास्क बार में मौजूद वायरलेस आइकन पर राइट क्लिक करें और वाई-फाई ऑफ कर दें।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com